Logo
election banner
Electoral Bonds: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि समय आने पर इलेक्टोरल बॉन्ड्स से जुड़ी सभी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक दिन पहले ही चुनाव आयोग(Election Commission) को  इलेक्टोरल बॉन्ड्स से जुड़ी सभी जानकारी सौंपी है। 

Electoral Bonds: चुनाव आयोग ने बुधवार को इलेक्टोरल बॉन्ड्स को लेकर अहम बात कही। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि समय आने पर इलेक्टोरल बॉन्ड्स से जुड़ी सभी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक दिन पहले ही चुनाव आयोग(Election Commission) को  इलेक्टोरल बॉन्ड्स से जुड़ी सभी जानकारी सौंपी है। 

चुनाव आयोग ने क्या कहा?
इलेक्शन कमीशन ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर कहा कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से ( 2017 के डब्ल्यूपीसी नं 880 के मामले में) एसबीआई को 11 मार्च और 15 मार्च को दिए गए आदेश के मुताबिक इलेक्टोरल बॉन्ड्स का डाटा चुनाव आयोग को सौंप दिया गया है। यह डाटा एसबीआई ने आयोग को मंगलवार 12 मार्च 2024 को सौंप दिया।

15 मार्च तक सामने आ सकता है पूरा डाटा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल बॉन्ड्स से जुड़े विवरण को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू कर दिया है। हालांकि, अभी इससे जुड़े डिटेल्स जारी सामने नहीं आए हैं। अलग अलग चरणों में पूरी जानकारी चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की जा रही है। 15 मार्च की शाम तक इससे जुड़ी सभी जानकारी पब्लिक डोमेन में रख दी जाएगी। 

जम्मू-कश्मीर पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को कश्मीर पहुंचे। यहां उन्होंने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों की समीक्षा की। इसके बाद चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर और देश में शांतिपूर्वक और अधिकतम भागीदारी के साथ चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। हम इस साल होने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों के लिए  पूरी तरह से तैयार हैं।

5379487