Logo
election banner
Derogatory Remark Row: चुनाव आयोग ने सुप्रिया श्रीनेत और दिलीप घोष से शुक्रवार शाम 5 बजे तक जवाब मांगा है। जिसमें उन्हें बताना होगा कि उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए।

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने आपत्तिजनक बयानबाजी को लेकर कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत और भाजपा उम्मीदवार दिलीप घोष को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। सुप्रिया ने हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी कंगना रनौत को लेकर सोशल मीडिया अकाउंट पर विवादित पोस्ट किया था। जबकि, भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी दिलीप घोष ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ "अपमानजनक" टिप्पणी की थी। इस पर बुधवार को इलेक्शन पैनल ने कहा कि दोनों 'अमर्यादित और अपमानजनक' हैं, जो आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के दायरे में आते हैं। 

इलेक्शन कमीशन ने कांग्रेस नेता सुप्रिया और बीजेपी कैंडिडेट दिलीप घोष से शुक्रवार शाम 5 बजे तक स्पष्टीकरण मांगा है। जिसमें उन्हें बताना होगा कि उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं होनी चाहिए। आयोग ने कहा है कि निर्धारित समय में कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर यह माना जाएगा कि आपके पास कहने के लिए कुछ भी नहीं है।

क्य है सुप्रिया-कंगना विवाद?
कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत के अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक्ट्रेस और बीजेपी प्रत्याशी कंगना रनौत को टारगेट करते हुए एक अपमानजनक पोस्ट किया था। जिस पर भाजपा, कांग्रेस के अलावा सोशल मीडिया में कंट्रोवर्सी शुरू हो गई। इसके बाद कांग्रेस नेता ने अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल्स पर वीडियो मैजेस जारी कर सफाई दी थी। इसमें कहा कि उन्होंने कंगना से जुड़ी अनुचित पोस्ट को हटा दिया है। श्रीनेत का दावा है कि यह पोस्ट उनकी जानकारी के बगैर किसी दूसरे व्यक्ति ने की थी।

कांग्रेस नेता ने वीडियो मैसेज में दी थी सफाई
सुप्रिया श्रीनेता ने कहा था- "मेरे फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट तक कई लोगों की पहुंच है। उनमें से किसी ने यह बेहद भद्दा पोस्ट किया। जैसे ही मुझे पता चला, मैंने इसे हटा दिया। जो भी मुझे जानता है उसे मालूम है कि मैं कभी भी महिला के प्रति व्यक्तिगत और अभद्र टिप्पणी नहीं कर सकती हूं।" उन्होंने इस पोस्ट के लिए अपने नाम वाले एक पैरोडी अकाउंट को जिम्मेदार ठहराया था। श्रीनेत ने कहा था कि किसी ने मैसेज को कॉपी कर मेरे इंस्टाग्राम और फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट कर दिया। मैंने पैरोडी अकाउंट की शिकायत ट्विटर से की है।

NCW प्रेसिडेंट ने सोनिया से कार्रवाई की मांग की
कंगना के लिए विवादित पोस्ट पर सियासी गलियारों में तूफान खड़ा हो चुका है। दूसरी ओर, राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी कांग्रेस नेता के खिलाफ कार्रवाई के लिए चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। NCW अध्यक्ष रेखा शर्मा ने यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी से सुप्रिया श्रीनेत और कांग्रेस नेता एचएस अहीर के खिलाफ "कड़ी कार्रवाई" करने की मांग की है। कांग्रेस नेता के पोस्ट पर कंगना रानौत ने भी तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। उन्होंने कहा था कि हर महिला गरिमा की हकदार है।

5379487