Logo
Lok Sabha elections 2024: कांग्रेस अब तक अपनी चारों सूचियों में कुल 184 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय कर चुकी है। पार्टी ने अजय राय को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ उतारा है। 

Lok Sabha elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार रात अपने प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट जारी की। पार्टी ने इसमें 46 नामों का ऐलान किया है। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को राजगढ़, उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय को वाराणसी से दोबारा टिकट मिला है। वे इस सीट पर तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने चुनौती पेश करेंगे। बीजेपी ने 2 मार्च को अपने 194 उम्मीदवारों की पहली सूची में पीएम मोदी के नाम का ऐलान किया था। बता दें कि कांग्रेस अब तक अपनी चारों सूचियों में कुल 184 प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है।

2019 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी ने समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव को 4.80 लाख वोटों से हराया था। जबकि राय 1,52,548 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे। इस चुनाव में उन्हें पीएम मोदी के 63.62 फीसदी शेयर के मुकाबले चौंका देने वाले 14.38 फीसदी वोट मिले थे। कांग्रेस ने इस बार इमरान मसूद को सहारनपुर, वीरेंद्र रावत को हरिद्वार और दानिश अली को अमरोहा से उम्मीदवार बनाया गया है।

चौथी लिस्ट में 12 राज्यों की 46 सीटें शामिल
कांग्रेस ने चौथी लिस्ट में 12 राज्यों की 45 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय किए, जबकि राजस्थान की नागौर सीट आरएलपी के लिए खाली छोड़ी है। इस सूची में मध्यप्रदेश से 12, उत्तरप्रदेश 4, महाराष्ट्र 4, तमिलनाडु से 7, मणिपुर 2, मिजोरम से एक, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर से 2-2, छत्तीसगढ़, अंडमान निकोबार और असम से एक-एक उम्मीदवार का ऐलान किया।

कांग्रेस की चौथी सूची में मध्य प्रदेश के 12 प्रत्याशी 
राजगढ़ से दिग्विजय सिंह, बालाघाट से सम्राट सारस्वत, होशंगाबाद से संजय शर्मा, भोपाल से अरुण श्रीवास्तव, उज्जैन से महेश परमार, मंदसौर से दिलीप सिंह गुर्जर, सागर से गुड्डू राजा बुंदेला, रीवा से नीलम मिश्रा, शहडोल से फुन्देलाल मार्को, जबलपुर से दिनेश यादव, रतलाम से कांतिलाल भूरिया और इंदौर से अक्षय कांति बम के नाम शामिल हैं। बता दें कि इससे पहले कांग्रेस ने पहली सूची में एमपी की 10 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया था।

इस बार सात चरणों में होंगे चुनाव
चुनाव आयोग ने इस बार के लोकसभा चुनावों को सात चरणों में कराने का ऐलान किया है। लोकसभा चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल से शुरू होगा। इसके बाद 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को अलग-अलग चरणों में मतदान होगा। मतगणना एक साथ 4 जून को होगी।
 

jindal steel
5379487