Logo
Congress Nari Nyay Guarantee for Women: कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इस से पहले हमने सहभागी न्याय, किसान न्याय और युवा न्याय की घोषणा की है। और कहने की जरूरत नहीं है, हमारी गारंटी खोखले वादे और बयान नहीं हैं।

Congress Nari Nyay Guarantee for Women: लोकसभा चुनाव से पहले महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने बुधवार को नारी न्याय गारंटी की घोषणा की। जिसके तहत कांग्रेस देश की महिलाओं के लिए एक नया एजेंडा तय करने जा रही है। इसमें कांग्रेस ने गरीब परिवारों की महिलाओं को हर साल 1 लाख की मदद देने का वादा किया है। नारी न्याय गारंटी के तहत कांग्रेस ने पांच प्रमुख घोषणाओं की रूपरेखा तैयार की है। जिसमें महालक्ष्मी, आधी आबादी पूरा हक, शक्ति का सम्मान, अधिकार मैत्री और सावित्रीबाई फुले छात्रावास शामिल है।

केंद्र की भर्तियों में मिलेगा आधा हक
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आधी आबादी पूरा हक के तहत महिलाओं को केंद्र सरकार के स्तर पर नई भर्तियों में आधा हक मिलेगा। उन्होंने कहा कि तीसरी गारंटी शक्ति का सम्मान है। इसके तहत आंगनवाड़ी, आशा और मध्याह्न भोजन कार्यकर्ताओं की मासिक आय में केंद्र सरकार का योगदान दोगुना किया जाएगा।

खड़गे ने कहा कि महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक और सशक्त बनाने के लिए कांग्रेस ने हर पंचायत में एक पैरालीगल पेशेवर नियुक्त करने की योजना बनाई है। जिसे कानूनी ढांचे को प्रभावी ढंग से नेविगेट करने में महिलाओं को शिक्षित करने और सहायता करने का काम सौंपा जाएगा।

पांचवीं और अंतिम गारंटी का उद्देश्य कामकाजी महिलाओं के लिए सुरक्षित और किफायती आवास की आवश्यकता को पूरा करना है। इसके तहत प्रत्येक जिला मुख्यालय पर कामकाजी महिलाओं के लिए कम से कम एक छात्रावास का निर्माण किया जाएगा।

हम खोखले वादे नहीं करते
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इस से पहले हमने सहभागी न्याय, किसान न्याय और युवा न्याय की घोषणा की है। और कहने की जरूरत नहीं है, हमारी गारंटी खोखले वादे और बयान नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह हमारा 1926 से लेकर अब तक का रिकॉर्ड है, जब हमारे विरोधी पैदा हो रहे थे, हम घोषणापत्र बनाते रहे हैं, उन घोषणाओं को पूरा करते रहे हैं। 

खड़गे ने कहा कि आप सभी कांग्रेस पार्टी को अपना आशीर्वाद देते रहें और लोकतंत्र और संविधान को बचाने की इस लड़ाई में हमारे हाथ मजबूत करें।

Congress Nari Nyay Guarantee
Congress Nari Nyay Guarantee

राहुल ने युवाओं के लिए जारी की थी गारंटी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पिछले हफ्ते युवा मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए पांच प्रमुख चुनावी वादे किए थे। जिसमें प्रति वर्ष 1 लाख के वजीफे के साथ सभी डिग्री/डिप्लोमा धारकों को ट्रेनिंग की गारंटी देना भी शामिल था। राहुल गांधी ने राजस्थान में कहा कि हम मनरेगा लाए जिससे लाखों लोगों को फायदा हुआ। पहली नौकरी पक्की भी ऐसी ही एक योजना बनने जा रही है।

गांधी ने केंद्र सरकार में 30 लाख रिक्त पदों को समयबद्ध तरीके से भरने का भी वादा किया, जिसमें परीक्षा की तारीख से लेकर नियुक्ति तक की स्पष्ट समयसीमा होगी।

 

 

 

5379487