Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव उम्मीदवारों की छठी लिस्ट सोमवार को जारी कर दी। इसमें कुल 5 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं। पार्टी ने रविवार को भी 3 प्रत्याशी घोषित किए थे।

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 उम्मीदवारों की छठी लिस्ट सोमवार को जारी की। इसमें राजस्थान के 4 और तमिलनाडु के एक प्रत्याशी का नाम शामिल है। जिसमें राजस्थान में कोटा से प्रहलाद गुंजल,  राजसमंद से सुदर्शन सिंह रावत, अजमेर से डेयरी अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी और भीलवाड़ा से दामोदर गुर्जर को ​टिकट दिया है। वहीं तमिलनाडु की तिरुनेलवेली सीट से एडवोकेट रॉबर्ट ब्रूस को उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि लोकसभा की 543 सीटों के लिए 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरणों में मतदान होना है। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। चुनाव की तारीखों के मद्देनजर बाकी सीटों पर भी जल्द प्रत्याशी फाइनल कर सकती है। 

रविवार को जारी हुई थी कांग्रेस की पांचवीं सूची
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने एक दिन पहले भी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। पार्टी ने इस 5वीं लिस्ट में केवल 3 नाम शामिल किए थे। जिसमें राजस्थान की जयपुर सीट से सुनील शर्मा को हटाकर पूर्व मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को टिकट मिला। वहीं दौसा से मुरारी लाल मीणा को पार्टी ने मैदान में उतारा। तीसरा नाम महाराष्ट्र के चंद्रपुर सीट से प्रतिभा सुरेश धनोरकर का शामिल है।

कांग्रेस की 6 सूचियों में 192 सीटें क्लियर हुईं 
लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी तय करने के लिए कांग्रेस पार्टी ने अब तक 6 लिस्ट जारी की हैं। इनमें कांग्रेस ने अपने 190 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है, जबकि राजस्थान की दो सीटें सहयोगी दलों के लिए खाली छोड़ी हैं। कांग्रेस ने रविवार को पांचवीं लिस्ट में 3 और शनिवार को चौथी सूची में 45 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। इससे पहले 21 मार्च को तीसरी लिस्ट जारी की थी, जिसमें 57 नाम फाइनल किए थे। कांग्रेस की पहली सूची में 39 और दूसरी में 43 कैंडिडेट्स का ऐलान किया गया था।

5379487