Logo
election banner
CAA Notification: सीएए लागू होने के बाद विपक्षी नेताओं ने केंंद्र सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस नेता जयराम रमेश और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार के इस फैसले को इलेक्टोरल बॉन्ड पर सुप्रीम काेर्ट के कड़े रुख से ध्यान भटकाने की कोशिश करार दिया।

CAA Notification News Updates: केंद्र सरकार ने सोमवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA ) की अधिसूचना जारी कर दी। लोकसभा चुनाव से मपहले यह केंद्र सरकार का मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है। इसके तहत अब पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता मिल सकेगी। भारतीय नागरिकता हासिल करने के लिए इन तीनों देशों के शरणार्थियों को केंद्र सरकार की ओर से लॉन्च की गई वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। सीएए की अधिसूचना लागू होने के बाद विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। 

कांग्रेस नेता जयराम रमेश का केंद्र पर निशाना
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया X पर लिखा कि नागरिकता संशोधन कानून को संसद में दिसंबर 2019 में पारित किया गया था। इसके बावजूद कानून को नोटिफाई करने में चार साल तीन महीने का समय लग गया। यह प्रोफेशनल और समयबद्ध तरीके से काम करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावों को झुठला रही है। इस कानून के लिए अधिसूचना जारी करने के लिए केंद्र सरकार ने नाै बार एक्सटेंशन मांगा। अब लोकसभा चुनाव के करीब आने के बाद इसे नोटिफाई किया गया है। ऐसा चुनाव में ध्रुवीकरण के मकसद से किया गया है। साथ ही यह इलेक्टोरल बॉन्ड पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिखाई गई सख्ती से ध्यान भटकाने की कोशिश है।

अखिलेश यादव ने कहा यह ध्यान भटकाने की काेशिश
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया X पर लिखा- देश के नागरिक ही रोजी-रोटी के लिए देश से बाहर जाने के लिए मजबूर हैं। ऐसे में दूसरे देशों के लोगों को नागरिकता देने के लिए कानून लाने से क्या होगा‍? जनता अब बीजेपी की ध्यान भटकाने की राजनीति करने का खेल समझ चुकी है। बीजेपी सरकार पहले यह बताए कि बीते 10 साल के उनके कार्यकाल के दौरान लाखों लोग देश की नागरिकता छोड़कर दूसरे देश क्यों चले गए। चाहे कुछ भी हो इलेक्टाेरल बॉन्ड और केयर फंड का हिसाब तो देना ही होगा।

दिल्ली और यूपी की पुलिस अलर्ट पर 
सीएएए लागू होने के बाद उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार की ओर से सभी जिलों को अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया है। उत्तर प्रदेश के सभी संवेदनशील जिलों में अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात करने की योजना बनाई जा रही है। यूपी पुलिस सोशल मीडिया पर नजर रख रही है, ताकि सीएए को लेकर किसी प्रकार की अफवाही नहीं फैलाई जा सके। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस भी सीएए लागू होने के बाद पुलिस अलर्ट पर है। सीलमपुर और त्रिलोकपुरी समेत कई संवेदनशील इलाकों में पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दक्षिण पूर्व दिल्ली और उत्तर पूर्व दिल्ली में पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स ने फ्लैग मार्च किया। 

दिल्ली में रह रहे शरणार्थियों ने मनाया जश्न
केंद्र सरकार ने सोमवार की शाम नागरिकता संशोधन अधिनियम लागू करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया। अब सीएए देश में लागू हो चुका है। इससे भारत के तीन पड़ोसी देशों के बौद्ध, हिंदू, पारसी, जैन, सिख और इसाई धर्म के लोगाें को भारत की नागरिकता हासिल करने का मौका मिल सकेगा। इस कानून के लागू होते ही भारत में रह रहे पाकिस्तान से आए हिंदू शरणार्थियों में खुशी की लहर दौड़ गई। दिल्ली के मजनू टीला इलाके स्थित शरणार्थी बस्ती में रह रहे लोगों ने झूमते-नाचते हुए जश्न मनाया और केंद्र सरकार को इस कानून को लागू करने के लिए धन्यवाद दिया। 

5379487