Logo
election banner
BJP Candidates First List: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 195 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी है। शनिवार को पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने इसकी जानकारी दी।

BJP Candidates First List: बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने का ऐलान किया। शनिवार को पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेस के दौरान सपीयूष गोयल और बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि पार्टी ने 370 सीटें जीतने के लक्ष्य के साथ लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधी नगर से चुनाव लड़ेंगे। 

34 मौजूदा मंत्रियों को दिया गया टिकट
इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 34 मौजूदा मंत्रियों को टिकट दिया गया है। जिन अहम नामों को इसमें शामिल किया गया है। इनमें सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रगढ़, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को लखनऊ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को गुजरात के पोरबंदर सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है। साथ ही कई मौजूदा सांसदों का नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं है। 

उत्तर प्रदेश से 51 प्रत्याशी घोषित
उत्तर प्रदेश से 51 प्रत्याशी, मध्य प्रदेश से 24 प्रत्याशी, गुजरात से 15 प्रत्याशी, राजस्थान से 15 प्रत्याशी, केरल से 12 प्रत्याशी, तेलंगाना से 9 प्रत्याशी, पश्चिम बंगाल से 20 प्रत्याशी, असम से 11 प्रत्याशी, झारखंड से 11 प्रत्याशी, दिल्ली से 5 प्रत्याशी, और जम्मू-कश्मीर से 2 प्रत्याशी हैं।

गुजरात के प्रत्याशियों का नाम
गुजरात के अहमदाबाद पश्चिम से दिनेश मकवाना, राजकोट से पुरुषोत्तम रुपला, आणंड से रितेश पटेल, खोड़ा से देवी सिंह चव्हाण, गांधीनगर से अमित शाह और भरुच से मनसुख भाई कसावा को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। 

सर्बांनंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ से मिला टिकट
अंडमान और निकोबार से विष्णु पराडे, अरुणाचल प्रदेश (पश्चिम) से किरण रिजिजू, और अरुणाचल प्रदेश (पूर्व) से तापिर गाओ, सिलचर से परिमल शुक्ल बैद्य, तेजपुर से रंजीत दत्ता, नवगांव से सुरेश बोरा, करियाबोर से कामाख्या प्रसाद, और जोरहाट से तपन गोगोई, डिब्रूगढ़ से सर्बानंद सोनोवाल, चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सेहरावत, और दक्षिण दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को कैंडिडेट बनाया गया है। 

खजुराहो से वीडी शर्मा को मिला टिकट
मुरैना से शिव मंगल सिंह तोमर, भिंड से संध्या राय, ग्वालियर से भारत सिंह कुशवाहा, गुना से ज्योतिरादित्य, सागर से लता वानखेडे, दमोह से राहुल लोधी, खजुराहो से वीडी शर्मा, सतना से गणेश सिंह, सीधी से राजेश मिश्रा, शहडोल से हिमाद्री सिंह, जबलपुर से आशीष सिंह, मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, भोपाल से आलोक शर्मा, होशंगाबाद से दर्शन चौधरी, देवास से महेंद्र सोलंकी, मंदसौर से सुधीर गुप्ता, रतलाम से अनिता चौहान, खरगौन से गजेंद्र पटेल, और खंडवा से न्यारेश्वर पालिट को उम्मीदवार बनाया गया है।

छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों के नाम
रायगढ़ से राधेश्याम राठिया, सरगुजा से चिंतामणी महराज, जांजगीर-चांपा से कमलेश जांगड़े, कोरबा से सरोज पांडेय, बिलासपुर से तोखन साहू, राजनांदगांव से संतोष पांडेय, दुर्ग से विजय बघेल, रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल, महासमुंद से रुप कुमारी चौधरी, बस्तर से महेश कश्यप, और कांकेर से भोजराज नाग को उम्मीदवार बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश के कैंडिडेट्स की लिस्ट

वाराणसी से नरेंद्र मोदी, लखनऊ से रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह अमेठी  से स्मृति ईरानी, कैराना से  प्रदीप कुमार, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, नगीना से ओम कुमार, रामपुर से घनशयाम लोधी, सम्भल से परमेश्वर सैनी, अमरोहा से कंवर सिंह तंवर, नोएडा से डॉ महेश शर्मा, बुलन्दशहर से भोला सिंह, मथुरा से हेमा मालिनी,आगरा से एसपी सिंह बघेल, फतेहपुर से राजकुमार चहर, एटा से राजवीर सिंह, आंवला से धर्मेंद्र कश्यप, शाहजहांपुर से अरुण सागर, लखीमपुर से अजय मिश्रा टेनी, धौरहरा से रेखा वर्मा, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जय प्रकाश रावत, मिश्रिख से अशोक रावत, उन्नाव से साक्षी महाराज, मोहनलालगंज से कौशल किशोर, प्रतापगढ़ से संगम लाल गुप्ता, फरूखाबाद से मुकेश राजपूत, इटावा से राम शंकर कठेरिया, कन्नौज से सुब्रत पाठक, अकबर नगर से देवेंद्र भोले, जालौन से भानु प्रताप सिंह वर्मा, झांसी से अनुराग शर्मा, हमीरपुर से पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, बांदा से आरके सिंह पटेल, फतेहपुर से निरंजन ज्योति, बाराबंकी से उपेंद्र रावत, अयोध्या से लल्लू सिंह, डुमरियागंज से जगदम्बिका पाल, बस्ती से हरीश द्विवेदी, संतकबीरनगर से प्रवीण निषाद, महराजगंज से पंकज चौधरी, कुशीनगर से विजय दुबे, गोरखपुर से रवि किशन,  बांसगांव से कमलेश पासवान, लालगंज से नीलम सोनकर, सलेमपुर से रविन्द्र कुशवाहा, आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव निरहुआ, चंदौली से महेंद्र पांडेय, जौनपुर से कृपा शंकर सिंह, श्रावस्ती से साकेत मिश्रा, अम्बेडकरनगर से  रितेश पांडेय और गोंडा से कीर्तिवर्धन सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है।  

तेलंगाना से कौन बनें प्रत्याशी
सिकंदराबाद से जी किशन रेड्डी, हैदराबाद से डॉ. के माधवी लता, करीमनगर से बंदी संजय, निजामाबाद से अरविंद धरमपुरी, झिराबाद से बी.बी. पाटिल, भोंगीर से बी. नरसैया गौड़, और मालकाजगीरी से एतला राजेंद्र चुनावी मैदान में उतरेंगे। ये प्रत्याशी अपने क्षेत्रों में जनसमर्थन प्राप्त करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे और चुनावी प्रक्रिया को रोमांचपूर्ण बना देंगे।

दिल्ली से मिनाक्षी लेखी का कटा टिकट
बीजेपी ने दिल्ली से दो सिटिंग एमपी का टिकट काट दिया है। मौजूदा सांसद रमेश बिधूड़ी और नई दिल्ली सीट से मीनाक्षी लेखी का नाम पहली लिस्ट में नहीं है। मीनाक्षी लेखी की जगह पर पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को टिकट दिया गया है। 

राजस्थान की 15 सीटों के प्रत्याशी घोषित
पहली लिस्ट में राजस्थान के 15 सीटों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया गया है। बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल और अलवर से भूपेंद्र यादव को टिकट दिया गया है भाजपा ने आज लोकसभा चुनावों के लिए राजस्थान की जिन 25 सीटों में से 15 के लिए अपने उम्मीदवारों का एलान किया है। इनमें से आठ टिकटों को दोहराया गया है, जबकि सात सीटों पर नए चेहरे उतारे गए हैं। दोहराए गए नामों में गजेंद्र सिंह शेखावत को जोधपुर से , अर्जुनराम मेघवाल को बीकानेर से , कैलाश चौधरी  को बाड़मेर से, पीपी चौधरी को पाली से , सीपी जोशी को चित्तौड़गढ़, दुष्यंत सिंह को झालावाड़ से और ओम बिड़ला को कोटा से टिकट दिया गया है। 

केरल से 12 प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है
केरल से बीजेपी ने कासरगोड से एम एल अश्विनी, कन्नूर से सी रघुनाथ, वडकरा से प्रफुल कृष्णा, कोझिकोड से  एम टी रमेश, मलप्पुरम से डॉ. अब्दुल सलाम, पोन्नानी से निवेदिता सुब्रमण्यन, पलक्कड़ से सी कृष्णकुमार, त्रिशूर से सुरेश गोपी, आलपुझा से शोभा सुरेंद्रन, पथानामथिट्टा से अनिल एंटोनी, अट्टिंगल से वी मुरलीधरन और तिरुवनंतपुरम से राजीव चंद्रशेखर को मैदान में उतारा है। 

5379487