Logo
election banner
Army Chief General Manoj Pande:सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने सोमवार को कहा कि इंडियन आर्मी चीन सीमा पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। भारतीय सेना लद्दाख में ढांचागत सुविधाओं को बेहतर बनाने पर ध्यान दे रही है।

Army Chief General Manoj Pande: सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने सोमवार को कहा कि इंडियन आर्मी चीन से सटी देश की उत्तरी सीमा पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। जनरल पांडे ने कहा कि हमने पूर्वी लद्दाख में  लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल ((LAC) पर अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं। सेना प्रमुख ने सोमवार को लखनऊ में आर्मी डे परेड की समीक्षा करने के बाद यह बात कही। 

सेना ने जुटाए कई आधुनिक हथियार
सेना प्रमुख ने कहा कि हम चीन सीमा पर मुस्तैद हैं। सेना के लिए कई आधुनिक हथियार जुटाए गए हैं। इसके लिए इंडियन आर्मी ने आपातकालीन वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाया है। इसके साथ ही हमने सीमा पर ढ़ांचागत सुविधाओं को बेहतर बनाने पर भी ध्यान दिया है। हमारी कोशिश है कि दूसरी एजेंसियों के साथ साझेदारी कर सीमा पर ढांचागत सुविधाओं को और भी ज्यादा मजबूत करें।

Army Day Parade
आर्मी डे परेड के दौरान सोमवार को लखनऊ में सेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

कश्मीर में आतंकी गतिविधि रोकने पर ध्यान
बीते हफ्ते सेना प्रमुख जनरल पांडे ने कहा था कि लाइन ऑफ कंट्रोल यानी कि पाकिस्तान से सटी सीमा पर पिछले कुछ समय से घुसपैठ की घटनाएं बढ़ी हैं। इसके साथ ही राजौरी पुंछ इलाके में आतंकी गतिविधियां बढ़ गई हैं। यह चिंता की बात है। इससे पता चलता है कि आतंकियों को सीमा पार से समर्थन मिलना जारी है। सेना इस प्रकार की गतिविधियों को रोकने के लिए कदम उठा रही है। हमारे लिए राष्ट्रहित सर्वोपरि है।

Army Day Parade
Army Day Parade के दौरान मार्च पास्ट करते सेना के जवान।

राजौरी-पुंछ में की गई अतिरिक्त जवानों की तैनाती
सेना प्रमुख ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर के राजौरी-पुंछ इलाके में बढ़ रही आतंकी गतिविधियों को देखते हु़ए इस क्षेत्र में सेना के अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। इन इलाकों में काम कर रही सैन्य यूनिटों को पहले से ज्यादा मुस्तैदी से काम करने के लिए कहा गया है। सेना के खुफिया नेटवर्क को मजबूत किया जा रहा है, जिससे आतंकी गतिविधियों को सही ढंग से रोका जा सके। आर्मी जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद को पूरी तरह से खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

Army Day Parade
सेना के पैराट्रूपर्स ने Army Day Parade में पैराशूट के जरिए कई करतब दिखाए।

सेना ने किया दमखम का प्रदर्शन
आर्मी डे परेड में सेना ने अपने हथियारों को प्रदर्शित किया। इनमें टैंक, इनफैंट्री कॉम्बैट व्हीकल, टैंक, आर्टिलरी गन, रॉकेट सिस्टम, एंटी एयर वीपन और असॉल्ट ब्रिजिंट सिस्टम जैसे हथियार शामिल रहे। इसके साथ ही 155 एमएम के 52 कैलिबर वाले K9 वज्र-टी गन को भी प्रदर्शित किया गया। सेना ने लद्दाख में K9 वज्र-टी गन को तैनात किया है। यह हथियार लंबी दूरी तक वार करने में सक्षम है। इसके साथ ही FH 77 BO2 जिसे बोफोर्स के नाम से जाना जाता है, आर्मी डे परेड के दौरान प्रदर्शित किया गया। 

5379487