Logo
election banner
29 March News Brief:  गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी मौत। बिहार में INDI अलायंस का सीट बंटवारा हुआ। केजरीवाल मामले में अमेरिका-जर्मनी के बाद UN का बयान आया। 29 मार्च शुक्रवार को कहां क्या हुआ? यहां एक क्लिक पर पढ़ें। 

29 March News Brief: दिन शुक्रवार, तारीख- 29 मार्च। उत्तरप्रदेश में  गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। बिहार में INDI अलायंस का सीट बंटवारा हुआ। केजरीवाल मामले में अमेरिका-जर्मनी के बाद UN का बयान आया। खेल जगत से भी कई बड़ी खबरें चर्चा में हैं।  इसी तरह की कई और सेक्टर की बड़ी खबरें सुर्ख़ियों में हैं। सवाल यह है कि इनमें से कितनी खबरें यूजर्स तक पहुंचीं या फिर उन्हें हर खबर को पढ़ने का टाइम मिला। यहां हरिभूमि जानकारीपरक और ज्ञानवर्धक ख़बरों को संक्षेप में एक साथ पेश कर रहा है। तो एक क्लिक पर फटाफट पढ़ें 'आज की ताजा' बड़ी खबरें। 

29 मार्च शुक्रवार की बड़ी खबरें

तृणमूल ने भाजपा की चुनाव आयोग से की शिकायत
तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को निर्वाचन आयोग में बीजेपी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। शिकायत में कहा गया है कि बीजेपी टीएमसी के चुनाव अभियान को खराब करने के लिए उसके नेताओं के खिलाफ जांच एजेंसियों का बेजा इस्तेमाल कर रही है, जो कि बिल्कुल भी उचित नहीं है।

कमलनाथ के करीबी विधायक कमलेश शाह भाजपा में शामिल
मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा की पहचान पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के गढ़ के तौर पर है, मगर भाजपा उनके गढ़ को कमजोर करने में लगी है। कमलनाथ के सबसे करीबियों में से एक अमरवाड़ा के विधायक कमलेश शाह ने राजधानी में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा की मौजूदगी में भाजपा का दामन थाम लिया।

नोएडा को योगी दे चुके हैं हजारों करोड़ की सौगात
उत्तर प्रदेश के कई मुख्यमंत्री एक तरफ जहां नोएडा और ग्रेटर नोएडा आने से कतराते थे, वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब तक दर्जनों बार यहां आ चुके हैं। वह जल्द ही एक बार फिर ग्रेटर नोएडा पहुंच रहे हैं। अब तक भाजपा सरकार ने गौतमबुद्ध नगर को हजारों करोड़ की सौगात दी है जिससे न सिर्फ राजस्व बढ़ा है बल्कि रोजगार, विकास में भी कई गुना की बढ़ोतरी हुई है। इनमें जेवर एयरपोर्ट, एक हजार एकड़ में बनने वाली फिल्म सिटी, ओडीओपी के तहत गारमेंट्स हब, कोविड अस्पताल, टॉय सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क, अपैरल क्लस्टर हब, डाटा सेंटर आदि शामिल हैं। इसके साथ ही कमिश्नरेट बनने के बाद से अब तक गैंगस्टर माफिया की अरबों की संपति जब्त की जा चुकी है। चिह्नित माफियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई हो रही है और स्ट्रीट क्राइम पर लगातार काम कम आम जनता को राहत दी गई है।

सीरिया में इजरायली हमला, 36 सैन्यकर्मियों की मौत
सीरिया के उत्तरी शहर अलेप्पो में शुक्रवार तड़के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हवाई हमलों में छत्तीस सीरियाई सैन्यकर्मी मारे गए।

पोस्टमार्टम के बाद अंसारी का शव गाजीपुर रवाना
माफिया मुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम पूरा होने के बाद शुक्रवार को उसका शव लेकर काफिला गाजीपुर के लिए रवाना हो गया है। शव को लाने की तैयारियां पहले से ही शुरू हो गई थीं। उनका बेटा उमर इस दौरान मौजूद रहा। अब्बास की पत्नी निखत भी पोस्टमॉर्टम हाउस पहुंची हैं। बताया जा रहा है कि नमाज के बाद शव शनिवार को सुपुर्द-ए-खाक होगा। (पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...)

केजरीवाल मामले में अमेरिका-जर्मनी के बाद UN का बयान
अमेरिका और जर्मनी के बाद UN ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के मामले पर बयान दिया है। UN जनरल सेक्रेटरी के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि भारत में सभी के अधिकारों की रक्षा की जाएगी। भारत में चुनाव का समय है, ऐसे में सभी नागरिकों को निष्पक्ष माहौल में वोट डालने का मौका मिलना चाहिए।'

डेविड वार्नर ने 'पुष्पा' को बधाई दी
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वार्नर निश्चित रूप से स्टार अल्लू अर्जुन के बहुत बड़े प्रशंसक हैं, जिन्हें उन्होंने सोशल मीडिया पर अपने नवीनतम पोस्ट में एक किंवदंती के रूप में संदर्भित किया है।

पूर्णिया सीट पर फिर अड़े पप्पू यादव 
बिहार में महागठबंधन के सीट बंटवारे की घोषणा के बावजूद पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र को लेकर घमासान जारी है। पूर्णिया सीट राजद के कोटे में चली गई है, लेकिन पूर्व सांसद और कांग्रेस के नेता पप्पू यादव ने इशारों ही इशारों में यहां से चुनाव लड़ने के संकेत दिए।

रियान पराग पर संजू की भविष्यवाणी 
आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) की दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) पर 12 रन की जीत के बाद, कप्तान संजू सैमसन ने कहा कि ऑलराउंडर रियान पराग, जिन्होंने 45 गेंदों में नाबाद 84 रन बनाए, भविष्य में भारतीय क्रिकेट के लिए कुछ खास कर सकते हैं।

'ये घर मोदी का परिवार' अभियान में जुटी राजस्थान भाजपा
राजस्थान में भाजपा ने अपने कार्यकर्ताओं को 'मोदी का परिवार' अभियान को आगे बढ़ाने के लिए पार्टी के स्थापना दिवस 6 अप्रैल को प्रत्येक घर पहुंचने का आदेश दिया है। भाजपा उपाध्यक्ष नारायण पंचारिया ने मीडिया को बताया, ''भाजपा नेतृत्व ने 'मोदी का परिवार' अभियान को जमीन पर लागू करने का फैसला किया है। पार्टी ने कार्यकर्ताओं को इस दिन हर एक बूथ के प्रत्येक घर में भाजपा के स्टिकर और झंडे ले जाने का आदेश दिया है। इसका उद्देश्य पीएम मोदी का संदेश प्रत्येक परिवार तक पहुंचाना और 'मोदी का परिवार' को मजबूत और विस्तारित करना है।"

पीएम मोदी का बिल गेट्स को जीवन शैली मंत्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के साथ बातचीत में न केवल एआई, जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य सेवा और डिजिटल समावेशन पर चर्चा की, बल्कि उन्हें व्यस्त समय में आंतरिक शांति पाते हुए स्वस्थ रहने के बारे में कुछ उपयोगी सुझाव भी दिए।

भाग्य लक्ष्मी में मायरा मिश्रा पू से बनी पार्वती
जी टीवी पर प्रसारित शो 'भाग्य लक्ष्मी' में सात साल का लीप आया है, जिससे एक्ट्रेस मायरा मिश्रा काफी खुश हैं। उन्हें एक बिल्कुल नए अवतार में अपने लुक के साथ एक्सपेरिमेंट करने का मौका मिल रहा है। इस नए लुक में वह साड़ी, बिंदी और बालों का जूड़ा बनाकर तैयार होती हुई नजर आएंगी।

एमपी में कांग्रेस को एक और झटका
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मध्य प्रदेश में दल-बदल का सिलसिला जारी है। चुनावी मौसम में कांग्रेस के नेता भाजपा का दामन थाम रहे हैं। दमोह जिले की जिला पंचायत अध्यक्ष और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अपने कार्यकर्ताओं के साथ भाजपा में शामिल हो गए।

सुप्रिया श्रीनेत के 'विवादित पोस्ट' पर बरसीं कंगना 
हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार और बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत द्वारा उन पर दिए गए विवादित बयान को लेकर चुनावी सभा के दौरान पलटवार किया। उन्होंने कहा कि मंडी की बहन-बेटियों के बारे में इस तरह की सोच रखना कितनी नीचता की बात है। (पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...)

मुख्तार के बेटे ने की द‍िल्‍ली एम्‍स में पोस्‍टमॉर्टम कराने की मांग
माफिया मुख्तार अंसारी की मौत के बाद उनके बेटे उमर अंसारी ने बांदा के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर मांग की है कि उनके पिता का पोस्टमॉर्टम दिल्ली एम्स के डॉक्टरों से कराया जाए। अपने पत्र में अंसारी ने लिखा है कि उनके परिवार को बांदा की चिकित्सा व्यवस्था पर भरोसा नहीं है।

दिल्ली बार में बैंक कर्मचारी की हत्या का आरोपी गिरफ्तार
दिल्ली में एक बैंक कर्मचारी की मौत के मामले में पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक शख्स को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि पिछले महीने राष्ट्रीय राजधानी के बाहरी इलाके में जन्मदिन समारोह के दौरान कुछ गलतफहमी को लेकर "यारां दा अड्डा" रेस्तरां के कर्मचारियों और ग्राहकों के बीच झगड़ा हुआ था।

राजू पाल हत्याकांड में सात दोषी करार
लखनऊ की एक विशेष सीबीआई अदालत ने शुक्रवार को बसपा के पूर्व विधायक राजू पाल की हत्या के मामले में आरोपी सभी सात लोगों को दोषी ठहराया। सात में से छह दोषियों को आजीवन कारावास की सजा और एक को चार साल जेल की सजा सुनाई गई। 2005 में अपने चुनावी पदार्पण में पूर्व सांसद और गैंगस्टर अतीक अहमद के छोटे भाई अशरफ को हराकर इलाहाबाद (पश्चिम) विधानसभा सीट जीतने के कुछ महीनों बाद राजू पाल की हत्या कर दी गई थी। (पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें...)

यूएसए की टी20 टीम में कोरी एंडरसन, हरमीत सिंह
न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर कोरी एंडरसन को कनाडा के खिलाफ 7 अप्रैल से होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए यूएसए की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है।

आयरलैंड का दौरा करेगा पाकिस्तान 
पाकिस्तान की पुरुष क्रिकेट टीम 2018 के बाद पहली बार टी20 सीरीज खेलने के लिए आयरलैंड का दौरा करेगी क्योंकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने तीन मैचों की सीरीज के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है।

एमपी के दमोह में इस बार मुकाबला दिलचस्प
मध्य प्रदेश की दमोह लोकसभा सीट पर इस बार मुकाबला दिलचस्प होने वाला है. भाजपा और कांग्रेस ने ऐसे उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है जो अपना पिछला चुनाव हार चुके हैं. भाजपा उम्मीदवार राहुल लोधी 2021 का उपचुनाव हारे गए थे, तो वहीं तरवर सिंह लोधी हाल में हुए विधानसभा चुनाव हारे हैं. राज्य में चार चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. दमोह संसदीय क्षेत्र में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा. 

मुख्तार अंसारी की मौत की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्तार अंसारी की हत्या के मामले में मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि तीन सदस्यीय समिति मौत की जांच करेगी. मुख्तार अंसारी के बेटे उमर अंसारी ने दावा किया है कि उनके पिता को जेल में स्लो प्वाइजन दिया गया.

आरसीए की कार्यकारिणी भंग, तदर्थ समिति गठित 
राजस्थान सरकार ने राज्य संस्था में कथित अनियमितताओं की शिकायतों के बाद राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) की कार्यकारिणी को भंग कर दिया है। सहकारिता रजिस्ट्रार अर्चना सिंह ने गुरुवार देर रात मौजूदा समिति को भंग कर दिया और एक तदर्थ समिति का भी गठन किया है जिसमें भाजपा विधायक और श्रीगंगानगर जिला क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष जयदीप बिहानी को संयोजक बनाया गया है।

बिहार महागठबंधन में तय हुआ सीटों का बंटवारा
काफी मंथन के बाद शुक्रवार को महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया। इस चुनाव में राजद 26, कांग्रेस 9 और वामपंथी दल 5 सीटों पर लड़ेंगी। महागठबंधन की संयुक्त प्रेस वार्ता में राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने सीट बंटवारे की घोषणा करते हुए कहा कि राजद 26, कांग्रेस 9 और वामपंथी दल 5 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

केजरीवाल की पत्नी ने लोगों से मांगा समर्थन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने लोगों से समर्थन की अपील की है। इसके लिए शुक्रवार को उन्होंने एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया। (पूरी खूबर पढ़ें...)

एमपी की तीन सीटों पर उलझी कांग्रेस 
मध्य प्रदेश में एक तरफ लोकसभा के चुनाव का प्रचार जोर पकड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस अब भी तीन संसदीय क्षेत्र के लिए उम्मीदवारों के नाम तय नहीं कर पाई है। पार्टी अब भी उलझन में है कि यहां किसे मैदान में उतारा जाए। राज्य में लोकसभा की 29 सीटें हैं इनमें से कांग्रेस को 28 सीटों पर उम्मीदवार तय करने हैं और एक सीट आपसी समझौते के चलते समाजवादी पार्टी के खाते में गई है। कांग्रेस अब तक 25 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है, मगर तीन संसदीय सीटें मुरैना, ग्वालियर और खंडवा ऐसी हैं जहां अंतिम तौर पर फैसला नहीं हो पाया है।

हनी ट्रैप गैंग के 4 सदस्य गिरफ्तार
नोएडा के थाना सेक्टर-58 पुलिस ने एक ऐसे गैंग का पर्दाफाश किया है जो फेसबुक के जरिए हनी ट्रैप कर लोगों को फंसा कर उन्हें लूटने का काम किया करता था। पुलिस ने महिला समेत 4 लोगों को गिरफ्तार किया है।

jindal steel
5379487