Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा- कांग्रेस चाहती है- ‘आधी आबादी, पूरा हक़’, महिलाओं की क्षमता का पूरा उपयोग तभी होगा जब देश को चलाने वाली सरकार में महिलाओं का बराबर योगदान होगा।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने देशभर की महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 50 फीसदी आरक्षण (रिजर्वेशन) देने का ऐलान किया। शुक्रवार को नौकरियों में महिलाओं की भारीगारी पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि शक्तिशाली महिलाएं देश की तकदीर बदल देंगी। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने पूछा कि आज भी 3 में से सिर्फ 1 महिला के हाथ में रोज़गार क्यों है? 10 सरकारी नौकरियों में से बस 1 पद पर महिला क्यों है? दूसरी ओर, मंडी सीट से बीजेपी प्रत्याशी कंगना रनौत ने राहुल के शक्ति बयान पर कांग्रेस को घेरा।

कांग्रेस चाहती है- आधी आबादी पूरा हक
राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अपने X हैंडल पर पोस्ट में लिखा- ''क्या भारत में महिलाओं की आबादी 50% नहीं है? क्या हायर सेकेंडरी और हायर एजुकेशन तक महिलाओं की मौजूदगी 50% नहीं है? अगर है तो फिर सिस्टम में उनकी हिस्सेदारी इतनी कम क्यों? कांग्रेस चाहती है- ‘आधी आबादी, पूरा हक़’, हम समझते हैं कि महिलाओं की क्षमता का पूरा उपयोग तभी होगा जब देश को चलाने वाली सरकार में महिलाओं का बराबर योगदान होगा।''

सरकारी पदों पर 50% महिलाओं के होने से बदलाव
''इसलिए कांग्रेस ने तय किया है कि सभी नई सरकारी नौकरियों में आधी (50%) भर्तियां महिलाओं के लिए आरक्षित कर दी जाएं। हम संसद और विधानसभा में भी महिला आरक्षण को तुरंत लागू करने के पक्ष में हैं। सुरक्षित इनकम, सुरक्षित भविष्य, स्टेबिलिटी और आत्मसम्मान से भरी महिलाएं सही मायने में समाज की शक्ति बनेंगी। 50% सरकारी पदों पर महिलाओं का होना देश की हर महिला को ताकत देगा और ताकतवर महिलाएं भारत की तकदीर बदल देंगी।''

राहुल गांधी ने इसे लेकर दी कार्रवाई की गारंटी 
राहुल ने कहा कि अगर संस्थाएं अपना काम करती तो यह सब नहीं होता। ये लोग कर रहे हैं, उन्हें यह भी सोचना चाहिए कि किसी न किसी दिन बीजेपी की सरकार बदलेगी। फिर कार्रवाई होगी और ऐसी कार्रवाई होगी कि दोबारा फिर किसी की हिम्मत नहीं होगी, ये सब करने की। जब सरकार बदलेगी तो ‘लोकतंत्र का चीरहरण’ करने वालों पर कार्रवाई ज़रूर होगी। और ये मेरी गारंटी है। 

राहुल के शक्ति बयान पर कंगना ने बोला हमला 
हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा सीट से बीजेपी कैंडिडेट कंगना रनौत ने राहुल गांधी के शक्ति वाले बयान पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को मंडी से मेरा नामांकन स्वीकार नहीं है। उन्होंने घटिया राजनीति शुरू कर दी है। उनके नेता राहुल गांधी हिंदुओं में 'शक्ति' को नष्ट करने की बात करते हैं। उनकी प्रवक्ता ने मंडी की महिलाओं को लेकर अपमानजनक कमेंट किया। मंडी का नाम ऋषि माधव के नाम पर रखा गया है। ये वह स्थान है जहां ऋषि पराशर ने तपस्या की थी। मंडी में हर साल 'महाशिवरात्रि' पर सबसे बड़ा 'मेला' लगता है। कांग्रेस ने और क्या उम्मीद करें।

5379487