Logo
Chunav 2024: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने कांग्रेस की पारंपरिक सीट रायबरेली से राहुल गांधी को चुनाव मैदान में उतारा है। उत्तर प्रदेश की यह सीट पहले सोनिया गांधी के पास थी।

Chunav 2024: लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए रायबरेली इन दिनों हॉस सीट बनी हुई है। यहां से कांग्रेस नेता राहुल गांधी चुनाव मैदान में हैं। शुक्रवार को सोनिया गांधी बेटे के लिए वोट मांगने के लिए रायबरेली पहुंचीं। उन्होंने यहां चुनावी रैली में भावुक भाषण देते हुए कहा- मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं। राहुल कभी आपको निराश नहीं करेंगे। बता दें कि रायबरेली कांग्रेस की पारंपरिक सीट है, सोनिया गांधी यहीं से कई बार सांसद चुनी गईं। लेकिन इस बार उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था। 

रायबरेली से 20 साल सांसद रही, ये मेरी पूंजी: सोनिया
- कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने रायबरेली के लोगों से भावनात्मक अपील की और लोगों से कहा कि वे राहुल गांधी को भी वही प्यार और स्नेह प्रदान करें, जैसा उन्हें दिया था। सोनिया ने कहा- “मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं। जैसे आपने मुझे अपना माना, वैसा ही प्यार और स्नेह राहुल को भी दीजिए। राहुल कभी आपको निराश नहीं करेंगे।''
- सोनिया गांधी ने कहा कि मेरे जीवन की सबसे बड़ी पूंजी यह है कि रायबरेली के लोगों ने मुझे 20 साल तक सांसद के रूप में सेवा करने का मौका दिया। रायबरेली के मेरे परिवारजनों, खुशी है कि मुझे लंबे समय के बाद आपके बीच आई हूं। मैं हृदय से आपकी आभारी हूं। आप सभी के सामने सिर झुकाती हूं।

'इंदिराजी ने जो शिक्षा दी, वहीं मैंने राहुल-प्रियंका को दीं'
सोनिया ने कहा कि रायबरेली मेरा परिवार है, उसी तरह अमेठी भी हमारा घर है। मेरे जीवन की कोमल यादें और परिवार की जड़ें पिछले 100 वर्षों से इस मिट्टी से जुड़ी हुई हैं। मां गंगा जैसा पवित्र यह रिश्ता अवध और रायबरेली के किसान आंदोलन से शुरू हुआ, जो आज तक जारी है। इंदिराजी के मन में रायबरेली के लिए खास जगह थी। मैंने राहुल और प्रियंका को वही शिक्षा दी है जो इंदिरा जी और रायबरेली के लोगों ने मुझे दी थी। - सभी का सम्मान करें, कमजोरों की रक्षा करें, अन्याय के खिलाफ लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए लड़ें। 

हम कई लोगों को करोड़पति बनाएंगे: राहुल
दूसरी ओर, राहुल गांधी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि 4 जून को सरकार बनेगी और 4 जुलाई को लाखों परिवारों के बैंक खाते में 8500 रुपए आएंगे। एक बार नहीं, बल्कि अगले कई महीने तक। हमें भारत में करोड़ों लोगों को करोड़पति बनाना है। नरेंद्र मोदी ने 22 अरबपति बनाए, हम करोड़ों लोगों को करोड़पति बनाएंगे। नरेंद्र मोदी ने हार स्वीकार कर ली है और वह 4 जून को भारत के प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे। बता दें कि रायबरेली में राहुल गांधी के सामने बीजेपी ने दिनेश प्रताप सिंह को उतारा है। राज्यसभा में जाने से पहले यह सीट दो दशकों तक सोनिया गांधी के पास थी।

5379487