Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जैसलमेर की ये जगहें हैं बहुत खास, एक बार जरूर घूमने जाएं यहां?

पाकिस्तान की सीमा के पास जैसलमेर पूरे भारत में काफी फेमस है। यह केवल भारतीय लोगों को ही नहीं बल्कि बाहर देश के लोगों को भी अपनी और आकर्षित करता है। आपको बता दें कि इसकी साल 1156 में स्थापना की गई थी। इसे स्वर्ण नगरी भी कहा जाता है।

जैसलमेर की ये जगहें हैं बहुत खास, एक बार यहां जरूर घूमें
X

जैसलमेर की ये जगहें हैं बहुत खास (फाइल फोटो)

ऐतिहासिक स्थल घूमने के नाम पर दिमाग में सबसे पहले राजस्थान का नाम ही पहले आता है। वहीं राजस्थान स्तिथ जैसलमैर एक प्राचीन और खूबसूरत शहर है। पाकिस्तान की सीमा के पास जैसलमेर पूरे भारत में काफी फेमस है। यह केवल भारतीय लोगों को ही नहीं बल्कि बाहर देश के लोगों को भी अपनी और आकर्षित करता है। आपको बता दें कि इसकी साल 1156 में स्थापना की गई थी। इसे स्वर्ण नगरी भी कहा जाता है। इसी बीच आज हम आपको जैसलमेर के बारे में बताने जा रहे हैं।

अमर सागर झील

यह एक फैमस रमणिक जगह है। इसके पास अमर सिंह पैलेस है जहां लोग घूमने जा सकते हैं। यह की सीढियों पर काफी खूबसूरती से जानवरों के चित्र उरेके गए हैं।

जैसलमेर वार म्यूजियम

वीर सैनिकों की अमरगाथा देखने के लिए जैसलमेर वार म्यूजियम काफी बेहतरीन जगह है। इसे साल 1971 में भारत और पाकिस्तान युद्ध में शहीद जवानों को सम्मानित करने के लिए बनवाया गया था। जैसलमेर वार म्यूजियम की स्थापना साल 2015 में की गई थी। यहां आज भी साल 1971 लोंगेवाला की लड़ाई का ऑडियो - विजुअल के रूप में टूरिस्ट को दिखाया जाता है।

Also Read: बहुत कम लोग ही जानते हैं इस हिल स्टेशन के बारे में, यहां की खूबसूरती आपको बना देगी दिवाना

नथमल की हवेली

जैसलमेर की बात हो और नथमल की हवेली का नाम न आए, ऐसा हो नहीं सकता। मध्यकालीन वास्तुकला द्वारा बनी नथमल की हवेली आज भी लोगों को आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। अगर आप इतिहास में रूचि रखते हैं तो आपको एक बार यहां जरूर घूम कर आना चाहिए।

Next Story