Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Hug Day 2020:फायदेमंद है जादू के झप्पी, रूठे पार्टनर को मनाने के साथ-साथ करती है ये काम भी

Hug Day 2020: हग डे हर साल 12 फरवरी को आता है और इसके बाद किस डे (Kiss Day) आता है। वेलेंटाइन डे से पहले का एक हफ्ता प्रेमियों को समर्पित होता है। ऐसे में आज हम आपको आज हग करने के फायदे बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं।

Hug Day 2020:फायदेमंद है जादू के झप्पी, रूठे पार्टनर को मनाने के साथ-साथ करती है ये काम भी
X
हग करने के फायदे(फाइल फोटो)

Hug Day 2020: वेलेंटाइन वीक का छठे दिन मनाया जाता है। इस दिन लोग गले लगाकर अपने प्यार का इजहार कर सकते है। गले लगाना एक ऐसा फील है जिसमें आप बिना कुछ बोले बहुत कुछ एक्सप्रेस कर सकते हैं। यह दिन सिर्फ लव कपल के लिए नहीं होता बल्कि इसे आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको हग के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

-गले लगते वक्त खुशी वाला हार्मोन ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है। जिसमें आपका बी.पी लो होने लगता है और दिल की धड़कनें भी सामान्य हो जाती हैं। गले लगने से आपका मूड भी चेंज होता है। जिस वजह से आपके गले शिकवे दूर होते हैं।

- गले लगने से अपका स्ट्रेस कम होता है। जो आपको कई बीमारियों से बचाता है। अगर आपके रिश्ते में कोई टेंशन चल रही है। तो ऐसे में गले लगने से स्ट्रेस कम होता है और आपका रिश्ता मजबूत बनता है।

- जब हम गले लगते हैं तो ऐसे में प्यार और गहरा होता है। जब हम किसी को गले लगाते हैं तो हमें उस शख्स पर पूरा भरोसा होता है।

- जब हम हग करते हैं तो उस समय हमारे शरीर से कई ऐसे हार्मोन निकलते हैं। जो हमारे सेहत के लिए अच्छे होते हैं। साथ ही लाइफ में आ रही परेशानियों के कारण होने वाला तनाव भी गले लगाने से कम हो जाता है।

- हर रिश्ते में लड़ाई होती रहती है। वहीं झगडे़ को सुलझाने के लिए जादू की झप्पी एक बहुत ही अच्छा उपाय है। गले लगाने से आपको अच्छा फील होता है।

-हग करने से तकलीफ और परेशानियों से लड़ने की ताकत मिलती है। सच में हग जादू की तरह काम करता है इसलिए इसे जादू की झप्पी कहा जाता है।

है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story