Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पहली नजर का प्यार सच है या सिर्फ आकर्षण, जानें यहां

Relationship Tips : क्या आपने कभी पहली नजर के प्यार का एहसास किया है। क्या पहली नजर का प्यार होता है या ये सिर्फ आकर्षण होता है। ये सवाल हमेशा युवाओं के मन में कभी न कभी जरुर आते हैं। फिल्म और सीरियल्स में देखकर अक्सर लोगों को रियल लाइफ में भी पहली नजर के प्यार को महसूस करने का एहसास हुआ है। लेकिन हाल ही 'पहली नजर के प्यार' (First Sight Love) पर हुए एक सर्वे में चौंकाने वाली बात सामने आई।

पहली नजर का प्यार सच है या सिर्फ आकर्षण, जानें यहां
X
First Sight Love or Attraction In Hindi

Relationship Tips : फिल्म और सीरियल्स में देखकर अक्सर लोगों को रियल लाइफ में भी 'पहली नजर के प्यार' (First Sight Love) को महसूस करने की बात करते हैं। लेकिन हाल ही में हुए एक खुलासे के मुताबिक, पहली नजर के प्यार जैसी कोई चीज ही नहीं होती बल्कि वो सिर्फ आकर्षण होता है। आइए हम आगे की स्लाइड्स में जानते हैं 'पहली नजर के प्यार' (First Sight Love) की सच्चाई...





दरअसल सच्चे प्यार और पहली नजर के प्यार के विषय पर हुए एक शोध में शोधकर्ताओं ने 200 कपल्स के 500 डेटिंग मीटिंग्स का विश्लेषण किया। इस शोध को तीन अलग-अलग चरणों में बांटा गया था। इस शोध के पहले चरण में प्रतिभागियों से उनके पहली नजर में प्यार का अनुभव होने या नहीं होने के बारे में पूछा गया। इसके अलावा अपने हम उम्र की ओर शारीरिक रुप या पर्सेनेलिटी की वजह से आकर्षित हुए या नहीं। शोधकर्ताओं ने कपल्स के रिश्ते के प्रति जुनून और प्रतिबद्धता (Commitment) को भी मापने की कोशिश की गई।




इस शोध के आंकड़ों के मुताबिक, सर्वे का हिस्सा रहे 32 कपल्स ने माना कि उन्होंने लाइफ में 49 बार पहली नजर के प्यार को महसूस किया है। लेकिन इनके अनुभव में शारीरिक आकर्षण की अधिकता थी जबकि रिलेशनिशिप के सबसे जरुरी तत्व यानि प्यार, कमिटमेंट गायब थे।

इस शोध में ये भी पाया गया कि जिन लोगों को पहली नजर के प्यार का एहसास हुआ उन्हें उसके मुताबिक सामने वाले से अनुकूल यानि सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली। आपको बता दें कि इस शोध में 60 फीसदी महिलाओं ने हिस्सा लिया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story