Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रिलेशनशिपः महिलाएं ये 10 गलतियां न करें

अपने पार्टनर पर आर्थिक रूप से निर्भर न रहें

रिलेशनशिपः महिलाएं ये 10 गलतियां न करें
X
नई दिल्ली. हर रिश्ते में संतुलन होना बेहद जरूरी है क्योंकि महिला और पुरूष दोनों की सोच अलग होती है। इसी अलग सोच के कारण कई बार रिश्तों को खुशहाल बनाए रखना कठिन हो जाता है। अगर हाल ही में आपने किसी के साथ डेटिंग शुरू कर दी है और शादी करने का सोच रही हैं, तो विशेषज्ञों के अनुसार आपको इन 10 गलतियों से खुद को दूर रखना होगा।
1. अपने पार्टनर पर आर्थिक रूप से निर्भर न रहें
कहा जाता है कि पैसा रिश्तों के विवाद का मुख्य कारण होता है। रिश्तों में संतुलन बनाए रखने के लिए यह जरूरी है कि महिलाएं भी आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहें और अपने पार्टनर के जरूरत के समय उनकी मदद कर सके।
2. भावनात्मक रूप से निर्भर न रहें
किसी भी रिश्ते में भावनात्मक रूप से जुड़ाव आम बात है। विशेषज्ञ कहते हैं कि किसी भी महिला को अपने बॉयफ्रेंड या हसबैंड पर भावनात्मक रूप से जुड़े होने के बजाए दो तीन अलग-अलग लोगों से बातें शेयर करनी चाहिए।
3. आंखे बंद करके विश्वास न करें
विश्वास किसी भी रिलेशन की मुख्य कड़ी होती है। अगर आप अपने पार्टनर के व्यवहार में कुछ परिवर्तन देखती हैं तो आप अपनी आंखे खोल लीजिए। आप अपने पार्टनर के व्यवहार में अंतर देखें तो इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने रिलेशन में असुरक्षित हैं। अपने रिश्ते को बनाएं रखने के लिए सबसे सरल उपाय यह है कि आप अपने पार्टनर से उस संबंध में बात करें।
.
4.अपने पार्टनर से पूरी तरह ओपन न हो
आपको यह बात हमेशा ध्यान में रखना होगा कि आप अपने पार्टनर से ज्यादा ओपन न हो। कुछ महिलाओं का कहना है कि वे अपने पार्टनर से सारी बातें शेयर नहीं करती हैं तो उन्हें लगता है कि वे अपने रिश्ते को लेकर ईमानदार नहीं हैं। लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि सिर्फ बॉयफ्रेंड या हसबैंड ही नहीं है, जिनसे आप अपनी सारी बालें शेयर करें। आप अपने परिवार और दोस्तों से भी बातें शेयर कर सकती हैं।
5. अपनी पहचान बनाए रखना
सिर्फ अपने पार्टनर के नाम पर पहचान न बनाएं। इससे आप अपनी पहचान खोती हैं। अगर आपको अपनी अलग पहचान बनानी है तो खुद के लिए समय निकालें और ऐसा काम करें जो आपके शौक का हो। इससे अपने पार्टनर के पहचान के साथ आप खुद की भी पहचान बना सकते है।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story