Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पहली शादी की असफलता से न घबराएं, शुरू करें लाइफ का ये दूसरा उपाय

री-मैरिज: दांपत्य जीवन की नई शुरुआत

पहली शादी की असफलता से न घबराएं, शुरू करें लाइफ का ये दूसरा उपाय
X
किसी भी दंपती के लिए तलाक सबसे तकलीफदेह घटना होती है। लेकिन सच्चाई है कि तलाक के बाद भी अधिकतर लोग अपने पार्टनर को भूल ही नहीं पाते हैं। ऐसे में री-मैरिज का कॉन्सेप्ट जिंदगी को नई शुरुआत करने का दूसरा मौका देता है। कई सर्वेक्षण बताते हैं कि री-मैरिज करने वाले अधिकतर जोड़े खुशहाल जिंदगी बिताते हैं।
करीब दो साल बाद एयरपोर्ट पर अचानक एक दिन आराधना की मुलाकात अपने एक्स हसबैंड दीपक से हो गई। आराधना के लिए दीपक को अपने सामने देखना सामान्य स्थिति नहीं थी। जबकि किसी जमाने में उसका दिल केवल दीपक के लिए ही धड़कता था। लेकिन आज हालात कुछ और हैं। दोनों अचानक एक-दूसरे को देखकर सकपका गए। कुछ देर निगाहें एक-दूसरे को देखती रहीं। लेकिन बिना कुछ कहे दोनों वहां से चले गए। उस रात न दीपक सो सका और न ही आराधना को नींद आई। मानो किसी ने आराधना की दुखती रग पर हाथ रख दिया हो, जिससे उसे बहुत तकलीफ हुई।
हालांकि उनकी लव मैरिज थी। बावजूद इसके दो साल पहले दोनों ने अपनी शादी-शुदा जिंदगी का खात्मा कर दिया। लेकिन अलग होने के बाद भी उनकी जिंदगी में खुशियां लौटकर नहीं आईं। क्योंकि आराधना दीपक को भुला नहीं सकी और दीपक किसी और से प्यार नहीं कर सका। ऐसा नहीं था कि दोनों ने अपनी गृहस्थी दोबारा संजोने की कोशिश नहीं की। लेकिन दीपक को हर लड़की में आराधना की तलाश थी और आराधना भी दीपक की परछाई तलाशती रही। अंतत: उनकी जिंदगी अकेलेपन से भर गई। लेकिन वक्त ने उन्हें फिर से एक मोड़ पर ला खड़ा किया। कुछ दिन की दूरी के बाद दोनों ने फिर शादी कर ली। यानी री-मैरिज कर ली।
सफल होती हैं री-मैरिज
आराधना और दीपक की कहानी थोड़ी फिल्मी सी लगती है। लेकिन यह सच्चाई है। दरअसल, तलाक जैसा बड़ा कदम हमारी जिंदगी को पूरी तरह बर्बाद कर देता है। जबकि इस विषय में एक बार नहीं बल्कि सैकड़ों बार सोचना चाहिए कि जो हो रहा है, क्या वह सही है? क्या यह कदम उठाना चाहिए? यह कहना गलत होगा कि लोगों से गलतियां नहीं होतीं।
आखिर हम इंसान हैं, भगवान नहीं। हां, गलती करने के बाद जब उसका अहसास हो जाए, तो उसे सुधार लेना चाहिए। री-मैरिज उन लोगों के लिए ऐसा ही एक समाधान है, जो तलाक जैसी बड़ी गलती कर बैठते हैं। वास्तव में गुस्से में लिया गया फैसला अकसर गलत होता है। जब हम उसे सुधारने की कोशिश कर सकते हैं, तो फिर तलाक लेने के बाद दोबारा शादी क्यों नहीं की जा सकती? संबंध विशेषज्ञों की मानें तो री-मैरिज आमतौर पर बहुत सफल होती हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि दोनों एक-दूसरे को एक बार खो चुके होते हैं। निश्चित रूप से कोई भी उस कड़वी हकीकत से दोबारा नहीं गुजरना चाहेगा। यही कारण है कि री-मैरिज के बाद दंपती एक-दूसरे का पहले से भी ज्यादा ख्याल रखने लगते हैं। यही नहीं उन बातों को भी नोटिस करते हैं, जो पहले कभी उनके लिए मायने ही नहीं रखती थीं।
एक सर्वेक्षण से भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि री-मैरिज करने वालों में 64 फीसदी मामले सफल हो जाते हैं। बॉलीवुड अभिनेता अन्नू कपूर खुद इसका बड़ा उदाहरण हैं। 56 वर्षीय अन्नू कपूर ने अपनी पत्नी से दोबारा विवाह किया था। इससे यह साफ जाहिर है कि वह अपनी पत्नी अनुपमा से कितना प्यार करते हैं कि उसके बिना जी नहीं सके। सन 2008 फरवरी में कुदरत ने मिलने का एक और मौका दिया, जिसे उन्होंने अपने हाथ से जाने नहीं दिया।
बच्चे भी हैं अहम वजह
विशेषज्ञ कहते हैं कि री-मैरिज होने के पीछे एक वजह बच्चों का होना भी है। माना जाता है कि बच्चे आमतौर पर मां-बाप को जोड़ने में सेतु का काम करते हैं। अगर मां-बाप झगड़ रहे हों, तो भी बच्चे उनके बीच आकर सुलह करा देते हैं। इस तरह से बात कभी बिगड़ती ही नहीं। लेकिन जब कभी बात बिगड़ जाती है तब भी वे अपने अलग हुए मां-बाप को मिलाने में अहम भूमिका निभाते हैं। दरअसल, बच्चे मां और पिता दोनों के दिल के नजदीक होते हैं। उनकी चाहतें, ख्वाहिशें मां-बाप के लिए सर्वोपरि होती हैं। यही कारण है कि टूटे दांपत्य जीवन को नया चेहरा देने में बच्चों की भूमिका की अनदेखी नहीं की जा सकती।
प्यार की डोर जोड़ती है दोबारा
बच्चों के अलावा भी एक फीलिंग है, दो लोगों को फिर जोड़ती है, वह है प्यार। चाहे तलाक हो या न हो, प्यार पर से किसी का भरोसा कम नहीं होता। तलाक के बाद पार्टनर्स अपने-अपने लिए जीवनसाथी की तलाश करते हैं। क्यों? क्योंकि हर कोई ऐसे कंधे की तलाश करता है, जो उसे सहारा दे सके। हर पुरुष चाहता है कि जब वह दफ्तर से देर शाम घर लौटे तो उसकी पत्नी उसका इंतजार करती मिले। थोड़ी देर होने पर वह बार-बार फोन करे और पूछे कि कहो कब आओगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story