Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो जाएगी बड़ी समस्या

पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर सही जानकारी और कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो आपको भी पीरियड्स से जुड़ी तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

पीरियड्स के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो हो जाएगी बड़ी समस्या

पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर सही जानकारी और कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो आपको भी पीरियड्स से जुड़ी तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

सवाल: मेरी उम्र 21 साल है। पिछले कुछ महीनों से पीरियड्स के दौरान मुझे तेज सिरदर्द और वॉमिटिंग की प्रॉब्लम हो रही है। ब्लीडिंग भी बहुत हैवी है। कृपया बताएं क्या करूं? (जया, धमतरी)

जवाब: आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए, जैसा आप बता रही हैं कि वॉमिट और सिरदर्द के अलावा ब्लीडिंग भी बहुत ज्यादा हो रही है, इससे लगता है कि आपको कोई न कोई कॉम्प्लीकेशन है, जिस वजह से यह समस्या आ रही है। आप डॉक्टर को दिखाने में ज्यादा देर न करें।

सवाल: मेरी बेटी की उम्र 16 साल है। उसे दो माह पहले ही पीरियड्स शुरू हुए हैं। उसे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? कृपया सुझाव दें। (अलका, मुंगेली)

जवाब: चूंकि बेटी को कुछ समय पहले ही पीरियड्स शुरू हुए हैं, इसलिए हाइजीन का खास ध्यान देना होगा। सैनेटरी पैड्स को दिन में तीन से चार बार बदलें। अगर उसे कंफर्टेबल महसूस नहीं हो रहा है तो इससे ज्यादा बार भी पैड बदल सकती हैं। शुरू के 3 दिन खास अलर्ट रहने को कहें। आप उसके खान-पान में प्रोटीन वाली चीजें ज्यादा दें।

सवाल: मेरी उम्र 21 साल है। मैं पीरियड्स में कपड़े का इस्तेमाल करती हूं। पिछले कुछ दिनों से मैं महसूस कर रही हूं कि मुझे इंटरनल पार्ट में बहुत ज्यादा ईचिंग हो रही है। कृपया बताएं कि मैं क्या करूं? (बेला, बालोद)

जवाब: आप अपनी समस्या का कारण खुद ही बता रही हैं। पीरियड्स के दौरान कपड़े का इस्तेमाल बहुत ही नुकसानदायक होता है। इसे तुरंत बंद करें। बाजार में सैनेटरी पैड्स मौजूद हैं, इसमें कुछ सस्ते और महंगे भी हैं। अपने बजट के अनुसार इन्हें खरीद सकती हैं। पैड का इस्तेमाल करें, आपको अपनी समस्या से निजात मिल जाएगी।

सवाल: मैं 25 साल की वर्किंग वूमेन हूं। मेरा ट्रैवलिंग का काम है। पीरियड्स में मैं पैड यूज करती हूं। मैं जानना चाहती हूं कि क्या इसका और कोई विकल्प है? (चंदा, बस्तर)

जवाब: हां, कुछ विकल्प हैं। लेकिन कुछ महिलाओं को यह सुविधाजनक नहीं लगते हैं। बेहतर होगा कि आप ट्रैवलिंग के दौरान अच्छी क्वालिटी के सैनेटरी पैड्स यूज करें। चूंकि आप सफर के दौरान बार-बार पैड चेंज नहीं कर सकती हैं, इसलिए घर से निकलने से पहले ही पैड चेंज कर लें।

सवाल: मेरी उम्र 35 साल है। पिछले कुछ महीनों से पीरियड्स के दौरान मुझे बहुत ज्यादा दर्द का अहसास हो रहा है। जबकि ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। कृपया बताएं क्या करूं? (दया, रायपुर)

जवाब: आमतौर पर पीरियड्स के दौरान कुछ महिलाओं को अधिक दर्द होता है, तो कुछ महिलाओं को कम दर्द होता है। आप बता रही हैं कि पिछले कुछ महीनों से आपको पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द हो रहा है, आप गौर करें कि क्या आपकी लाइफस्टाइल में कोई चेंज आया है। अगर ऐसा नहीं है, तब भी दर्द ज्यादा हो रहा है, तो बेहतर है कि आप एक बार स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।

सवाल: मेरी उम्र 20 साल है। पीरियड्स के दौरान इंटरनल पार्ट को साफ करने के लिए मैं साबुन का इस्तेमाल करती हूं। लेकिन कई बार इससे मैं अनकंफर्टेबल फील करती हूं। कृपया बताएं कि इन दिनों खुद को साफ रखने के लिए मैं क्या कर सकती हूं? (गौतमी, चांपा)

जवाब: इंटरनल पार्ट को साफ रखने के लिए साबुन का इस्तेमाल सही नहीं है। इससे आपको दूसरे किस्म की समस्याएं हो सकती हैं। इन दिनों खुद को साफ रखने के लिए आप हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा किसी भी तरह के केमिकल प्रोडक्ट के यूज से बचें।

सभी सवालों के जवाब एलबीएस अस्पताल, दिल्ली की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अमिता सक्सेना ने दिए हैं।

Next Story
Top