Logo
election banner
Vitamin B3 Deficiency Signs: शरीर में विटामिंस की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं। पेट में गड़बड़ी भी उनमें से एक है।

Vitamin B3 Deficiency Signs: शरीर को बीमारियों से बचाना है तो हेल्दी फूड खाना बेहद जरूरी होता है। बॉडी में अगर पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो कई परेशानियां घेर लेती हैं। विटामिंस की कमी भी आपको बेहद मुश्किल स्थिति में डाल सकती है। आपका पेट अगर बार-बार बिगड़ जाता है या फिर सिरदर्द-एंजाइटी जैसी समस्याएं होने लगी है तो हो सकता है कि आप विटामिन बी3 की कमी से जूझ रहे हैं। ऐसे में अलर्ट हो जाना जरूरी है। बता दें कि हेल्दी पेट के लिए विटामिन बी3 को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। 

मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी विटामिन बी3
विटामिन बी3 को निकोटिनिक एसिड के नाम से जाना जाता है। बेहतर मेटाबॉलिज्म के लिए भी ये विटामिन काफी जरूरी होता है। विटामिन बी3 कितना महत्वपूर्ण है, इसका आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि ये फूड को एनर्जी में बदलने का काम करता है। पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए विटामिन बी3 बेहद जरूरी है। 

विटामिन बी3 की कमी के लक्षण

  • पेट में गड़बड़ी
  • बार-बार सिर में दर्द होना
  • स्किन लाल हो जाना, पपड़ीदार चक्कते पड़ना
  • एंजाइटी, डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन बढ़ना

इन चीजों से दूर करें विटामिन बी3 की कमी
हेल्थलाइन के मुताबिक विटामिन बी3 की कमी को दूर करने के लिए डाइट में डेयरी प्रोडक्ट, अंडा, चिकन, मछली को शामिल करें। इसके साथ ही साबुत अनाज और बीन्स भी विटामिन बी3 की कमी को खत्म करने में मदद करेंगी। विटामिन बी3 सप्लीमेंट्स लेने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श लें। 

ये लोग रहें सतर्क
विटामिन बी3 की कमी कई तरह की परेशानियों की वजह बनती है। जिन लोगों का खानपान सही नहीं है या जिन्हें भरपूर पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे हैं उनमें विटामिन बी3 की कमी हो सकती है। ज्यादा स्मोकिंग या ड्रिंकिंग भी पेट की गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार होते हैं। 

jindal steel Ad
5379487