Logo
election banner
Valentine Day Vanila Heart Cake Recipe:14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे के मौके पर आप अपने पार्टनर के लिए खासतौर पर वनीला हार्ट केक तैयार कर सकते हैं।

Valentine Day Vanila Heart Cake Recipe: दुनियाभर में 14 फरवरी को वेलेंटाइन की धूम रहती है। ये खास दिन एक दूसरे से प्यार के इज़हार का दिन होता है। इस मौके पर अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए लोग कई तरह के सरप्राइज़ प्लान करते हैं। आप भी अगर अपने पार्टनर को वेलेंटाइन डे पर स्पेशल फील कराना चाहते हैं तो उनके लिए स्पेशल वनीला हार्ट केक तैयार कर सकते हैं। 

घर पर आसानी से वनीला हार्ट केक तैयार किया जा सकता है। इसे देखकर आपके पार्टनर के चेहरे पर अलग ही खुशी नजर आएगी। आइए जानते हैं वनीला हार्ट केक बनाने का तरीका। 

वनीला हार्ट केक बनाने के लिए सामग्री
मैदा - 5 कप
दही - 5 टेबलस्पून
चीनी - 2 कप 
दूध - 2 कप
रिफाइंड ऑयल - 2 कप
बेकिंग सोडा - 1 टी स्पून
बेकिंग पाउडर - 1 टी स्पून
वनीला एसेंस - 8-10 ड्रॉप्स
रेड फूड कलर - 1 चुटकी

वनीला हार्ट केक बनाने की विधि
वेलेंटाइन डे के लिए स्पेशल वनीला हार्ट केक बनाना आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप मैदा छान लें। इसमें बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा भी छानकर मिला दें। अब दही को मैदे में डालें और मिक्स करें। इसके बाद एक कप से थोड़ी सी कम चीनी और दूध डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। 

अब घोल में रेड फूड कलर और वेनिला एसेंस भी डालकर मिक्स करें, जिससे घोल का रंग डार्क रेड हो सके। इसे मिलाने के बाद केक टिन लें और उसे रिफाइंड ऑयल लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद इसमें तैयार बैटर को डाल दें। अब कुकर में नमक डालें और उसे गर्म होने के लिए रख दें। कुकर गर्म हो जाने के बाद उसके अंदर केक टिन रखें। 

अब 10 मिनट तक कुकर को तेज फ्लेम पर रखें, इसके बाद फ्लेम एकदम धीमी कर दें। इसके बाद धीमी आंच पर ही केक को 40-50 मिनट तक पकने दें। केक पका या नहीं इसके लिए टूथपिक की मदद से उसमें छेद कर चेक कर सकते हैं। केक पक जाने के बाद गैस बंद कर दें और केक टिन को ठंडा होने के लिए रख दें। 

केक टिन ठंडा होने जाने के बाद उसमें से केक को निकाल लें और थाली में पलट दें। अब केक के दो टुकड़े कर लें और उसे कुकीज़ कटर की मदद से हार्ट का शेप दें। अब दोबारा केक के लिए बैटर तैयार करना होगा। इसके लिए बचे हुए मैदा को कटोरे में डालें और उसमें चीनी, रिफाइंड ऑयल, दही और दूध मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। 

अब इसमें चुटकीभर रेड फूड कलर मिलाएं, ध्यान रखें कि ये बहुत ज्यादा डार्क न हो। इसके लिए पिंक कलर ही रखें। अब थोड़ा केक बैटर डालें और फिर उसके बाद हार्ट शेप में कटा केक को जोड़कर डालें ऊपर से बाकी बचा केक बैटर डालकर पूरा टिन भर दें। पुरानी प्रक्रिया दोहराएं और केक को पका लें। 

केक ठंडा होने के बाद उसे केक टिन से बाहर निकाल लें। स्वाद से भरपूर हार्ट केक बनकर तैयार है। इसे अपने पार्टनर के साथ काटें और रिश्ते में नई मिठास घोल लें। 

5379487