Logo
election banner
Spinach Juice For Hemoglobin: पालक एक ऐसी सब्जी है जिसमें पोषण का खजाना छिपा हुआ है। इसका जूस शरीर में खून की कमी को दूर कर देता है।

Spinach Juice For Hemoglobin: सर्दियों के मौसम में पालक खाना काफी फायदेमंद हो सकता है। आप अगर खून की कमी से जूझ रहे हैं तो आयरन रिच पालक का जूस शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। इतना ही नहीं पालक में पोषक तत्वों की भरमार है जो कि शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। पालक का जूस इम्यूनिटी बूस्टर भी होता है, जिससे मौसमी बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है। कार्डियोवस्कुलर हेल्थ, आई हेल्थ के लिए भी पालक की सब्जी और जूस का सेवन लाभकारी होता है। 

पालक खाने के फायदे

खून की कमी होगी दूर - ज्यादातर महिलाएं खून की कमी की समस्या का सामना करती हैं। ऐसे में अगर नियमित पालक का जूस पिया जाए तो बेहद कम वक्त में ही शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। वेबएमडी के अनुसार एनीमिया से पीड़ित लोगों को पालक का जूस नियमित पीना चाहिए। इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे खून की कमी दूर होकर थकान, आलस, सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याओं से निजात मिलती है। 

इम्यूनिटी बढ़ेगी - पालक के जूस में मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी को भी बढ़ाने का काम करते हैं। सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने पर बीमारियां घेर सकती हैं। ऐसे में इस मौसम में पालक जूस पीना काफी लाभकारी रहेगा। पालक में मौजूद मैग्नीशियम, विटामिन ई इम्यून सिस्टम सुधारता है। 

आंखों की रोशनी में इजाफा - पालक का जूस पीने से आंखों की रोशनी बेहतर बनाने में भी मदद मिल सकती है। पालक में मौजूद विटामिन ए आई साइड को दुरुस्त रखता है। इसमे मौजूद विटामिन सी केटरेक्ट के खतरे को भी कम करता है। 

फ्री रेडिकल्स से बचाता है - पालक का जूस में ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करते हैं। इससे डायबिटीज, पार्किंसंस और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का रिस्क भी कम हो जाता है। शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति भी मिलती है। 

दिल की बीमारियां रखे दूर - पालक की सब्जी का सेवन या पालक जूस को पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का रिस्क भी कम हो जाता है। स्टडीज में सामने आया है कि पालक का जूस कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को सुधारने का काम करता है। इसमें ऑर्गेनिक नाइट्रेट होता है जो ब्लड प्रेशर घटाता है और इसी वजह से ब्लड वेन्स पर पड़ने वाला दबाव कम हो जाता है। 
 

5379487