Logo
election banner
World Sleep Day 2024: अच्छी नींद दिल और दिमाग दोनों को दुरुस्त रखने में मदद करती है। आप अगर खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद से जुड़ी ज़रूरी बातें जान लें।

World Sleep Day 2024:  नींद सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके जरिए हमारे शरीर और मन दोनों को आराम मिलता है। नींद की अधिकता या कमी दोनों ही सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। आजकल की लाइफस्टाइल में देर तक जागना कॉमन हो गया है, जिसके चलते स्लीपिंग साइकिल पूरी तरह से डिस्टर्ब हो गई है। जो कई बड़ी बीमारियों की वजह बन सकती है। नींद के महत्व को बताते हुए हर साल मार्च के तीसरे शुक्रवार को वर्ल्ड स्लीप डे भी सेलिब्रेट किया जाता है।

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड स्लीप डे?
अच्छी नींद का महत्व समझाने के लिए वर्ल्ड स्लीप डे मनाने की शुरुआत की गई थी। वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ द वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी ने इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2008 में की थी। इस सोसाइटी में मुख्य तौर पर नींद की दवा और नींद से जुड़ी स्टडीज में काम कर रहे हेल्थ पेशेवर शामिल थे। दुनियाभर में अभी 88 से ज्यादा देश इस दिन को सेलिब्रेट कर रहे हैं। 

पर्याप्त नींद शारीरिक से लेकर मानसिक स्वास्थ्य तक को दुरुस्त रखने में मदद करती है। इंदौर स्थित कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल के पल्मोनरी मेडिसिन, कंसल्टेंट डॉ. रवि दोसी ने अच्छी नींद और बेहतर स्वास्थ्य के बीच में कनेक्शन बताया है।

शारीरिक स्वास्थ्य होगा बेहतर
डॉ. रवि दोसी का कहना है कि हमारे शरीर के सभी अंग नींद के समय रिपेयर होते हैं, जिससे शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है। यदि कम नींद लेंगे तो शरीर में अंगों के रिपेयर होने की प्रोसेस प्रभावित होती है। समय पर सोने से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है। नींद से शरीर की ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है। नींद के दौरान क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत होने के साथ ही हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, जो रोगों से लड़ने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: Blood Purifier: 10 रुपये में खून की गंदगी हो जाएगी साफ! 5 चीजें हैं नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर, खाएंगे तो रहेंगे हेल्दी

नींद हमारे हार्मोन को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नींद की कमी से इंसुलिन, कोर्टिसोल जैसे हार्मोन में असंतुलन हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ना, मधुमेह और मेटाबॉलिज्म संबंधी विकार हो सकते हैं।

मेंटल हेल्थ रहेगी ठीक
नींद से मानसिक तनाव कम होता है। नींद के दौरान मन को भी आराम मिलता है। नींद के समय मेमोरी सेल्स बनते हैं। यह स्मृति और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है। दूसरी ओर नींद की कमी से चिड़चिड़ापन, मूड में बदलाव, चिंता और अवसाद हो सकता है।

हार्ट हेल्थ में सुधार
दिल की सेहत को ठीक रखने के लिए अच्छी नींद बेहद आवश्यक है। अच्छी नींद लेने से हमारी हृदय गति और रक्तचाप नियंत्रित रहता है, जो हमारे हृदय पर तनाव को कम करने में मदद करता है। नींद की लगातार कमी उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती है।

इसे भी पढ़ें: Eye Care Tips: मोबाइल-लैपटॉप पर घंटों काम करते हैं, 4 तरीकों से आंखों को करें रिलैक्स, नहीं बढ़ेगी परेशानी

अच्छी नींद के लिए इन बातों का रखें ध्यान

देर रात जागने से बचें - लाइफस्टाइल में बदलाव नींद में कमी का सबसे बड़ा कारण है। सोशल मीडिया और मोबाइल की लत के कारण तनाव बढ़ने लगा है, जिससे नींद कम होना आम है। रात में अधिक देर तक जागना, देर रात पार्टियों में जाने से नींद प्रभावित होती है। उचित समय पर सोना और उचित समय पर उठना दोनों ही स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। 

खाने, सोने के बीच रखें अंतर - इसके अलावा कई लोग रात में खाना खाकर तुरंत सो जाते हैं, जिससे नींद खराब हो सकती है। ध्यान रखें कि रात में खाने के समय और सोने के समय के बीच कम से कम 3 घंटे का अंतर रखें। अच्छी नींद कम से कम 7-8 घंटे की होनी चाहिए। 

बच्चों को न दें मोबाइल - आजकल बच्चों में भी नींद की कमी देखी जा रही है, जिसका कारण है कि बच्चे मोबाइल पर घंटों गेम खेलने या वीडियो देखने में व्यस्त रहते हैं, जिससे उनकी आंखों पर प्रभाव पड़ता है और पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। बच्चों के लिए कम से कम 8-10 घंटे की नींद जरूरी है। 

डॉक्टर की सलाह लें - नींद की समस्या से अगर अधिक परेशान हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें और ज्यादा परेशानी आने पर ऐसे अस्पताल जाएं, जहां फुल टाइम स्पेशिलिटी सिस्टम की सुविधा दी गई हो।

5379487