Logo
election banner
Eye Care Tips: दिनभर लैपटॉप या मोबाइल पर काम करना काफी थकाने वाला होता है। ऐसे में आंखों को रिलैक्स करना बेहद जरूरी हो जाता है।

Eye Care Tips: बदलती तकनीक के चलते अब बहुत से लोगों को मोबाइल, लैपटॉप पर काम के सिलसिले में लंबा वक्त गुजारना पड़ता है। ये सब शारीरिक और मानसिक तौर से काफी थकाने वाला होता है। घंटों तक मोबाइल, लैपटॉप देखने से हमारी आंखों पर भी बुरा असर पड़ता और आई स्ट्रेस बढ़ जाता है। आंखें थकी महसूस होती हैं और कई बार इसके चलते सिरदर्द और अन्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में ये बेहद जरूरी हो जाता है कि आंखों की सही तरीके से देखभाल की जाए। 

आंखों को रिलैक्स करने के लिए आप अगर स्क्रीन टाइम को कम कर सकते हैं तो इससे बढ़िया कोई बात नहीं हो सकती है। मगर काम के चलते अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो कुछ आसान तरीकों को अपनाकर आंखों को बहुत हद तक आराम दिला सकते हैं। 

आंखें रिलैक्स करने के तरीके

ब्रेक लें - आप अगर लगातार कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल को देखते रहते हैं तो आंखों में थकान होनी शुरू हो जाती है। इससे आंखों में तनाव बढ़ने लगता है। इससे बचने के लिए काम के दौरान बीच-बीच में आंखों को 5-5 मिनट का ब्रेक दें और उन्हें बंद कर दें। इससे आंखों को रिलैक्स होने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: Flaxseeds Benefits: रोज सुबह 1 चम्मच खाएं ये सुनहरे बीज, कोलेस्ट्रॉल की होगी छुट्टी! मिलेंगे 4 गज़ब के फायदे

पलकें झपकाते रहें - ज्यादातर लोग मोबाइल, लैपटॉप पर काम करते हुए काफी देर तक पलकें नहीं झपकाते हैं। ऐसा न करने से आंखें ड्राई होने लगती हैं। पलके झपकाने से आंखों में नमी बनी रहती है और आंखों में ड्राइनेस की समस्या पैदा नहीं हो पाती है। 

स्क्रीन करें एडजस्ट - आप अगर लंबे वक्त तक कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल पर काम करते हैं तो स्क्रीन और आपकी आंखों की पोजिशन एकदम सही होना जरूरी है। स्क्रीन और आंखों के बीच सही डिस्टेंस बनाकर रखें। स्क्रीन के एकदम पास जाकर नहीं देखें। स्क्रीन को आइज़ के हिसाब से एडजस्ट करें, नहीं तो आंखों में लालपन आने के साथ दर्द शुरू हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Joint Pain: जोड़ों के दर्द को तेजी से बढ़ाती हैं 4 चीजें, खाते ही शुरू हो जाती है मुसीबत, आप तो नहीं कर रहे लापरवाही

स्क्रीन ब्राइटनेस - कई बार स्क्रीन की ब्राइटनेस कम होने या फिर ज्यादा हो जाने पर भी आंखों पर जोर पड़ने लगता है। इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए स्क्रीन की ब्राइनेस को एडजस्ट करें। रात के वक्त नाइट मोड यूज करें ताकि आंखों पर ज्यादा रोशनी न पड़े, वहीं दिन में रोशनी के हिसाब से स्क्रीन ब्राइटनेस को सैट करें। 

5379487