Logo
election banner
Blood Purifier Foods: शरीर में बहने वाले खून का समय-समय पर साफ होना जरूरी होता है। कुछ फूड्स ब्लड को नेचुरली प्यूरीफाई करने में मदद करते हैं।

Blood Purifier Foods: हमारे शरीर में बहता खून पूरी बॉडी में ऑक्सीजन सप्लाई का काम करता है। इसकी मदद से ही बॉडी सही ढंग से काम कर पाती है। ब्लड शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है, यही वजह है कि इसका समय-समय पर साफ होना जरूरी होता है। खाने की कुछ चीजें ब्लड को नेचुरली प्यूरीफाई करने में मदद करती हैं।

10 रुपये कीमत में आसानी से मिल जाने वाले 5 फूड्स ब्लड को प्यूरीफाई कर देते हैं। वेबएमडी के मुताबिक खून शरीर के गंदे पदार्थों को यूरिन, पसीने के रूप में बाहर निकालने में हेल्प करता है, जिससे शरीर स्वस्थ बना रहता है। 

5 फूड्स हैं नेचुरल प्यूरीफायर

लहसुन - एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कंपाउंड ब्लड को साफ करने में मदद करते है। लहसुन खून में मौजूद टोटल सीरम कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में असरदार भूमिका निभाता है। 

इसे भी पढ़ें: Turmeric Benefits: सोने जैसा रंग वाला मसाला नहीं पड़ने देगा बीमार! दिल बनेगा हेल्दी, चुटकीभर रोज खाने से होगा कमाल

अदरक - लहसुन की तरह ही अदरक भी नेचुरल ब्लड प्यूरीफायरहै। इतना ही नहीं अदरक में मौजूद प्रॉपर्टीज खून को प्राकृतिक तौर पर पतला करती हैं, जिससे ब्लड में होने वाली क्लॉटिंग का रिस्क कम हो जाता है। 

गुड़ - हमारे यहां खाने के बाद गुड़ खाने की परंपरा रही है। गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें ढेरों कंपाउंड्स होते हैं जो कि पाचन शक्ति को मजबूत करते हैं। इतना ही नहीं गुड़ खाने से खून में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है, जिससे ब्लड क्लीन हो जाता है। 

हल्दी - हर किचन में हल्दी जरूर मिल जाएगी। खाने की रंगत बदलने वाली हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें भी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। हल्दी का सेवन खून को साफ करने में असरदार भूमिका निभाता है। हल्दी नेचुरल हीलर भी कहलाती है जो कि लिवर को तंदुरुस्त रखती है। 

इसे भी पढ़ें: Eye Care Tips: मोबाइल-लैपटॉप पर घंटों काम करते हैं, 4 तरीकों से आंखों को करें रिलैक्स, नहीं बढ़ेगी परेशानी

हरी सब्जियां - आप अपने खून में मौजूद विषैले पदार्थों को निकालकर बाहर कर देना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियां खानी शुरू कर दें। ग्रीन वेजिटेबल्स में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसमें विटामिन सी, ए, बी और फोलिक एसिड भी होता है। इनमें मौजूद ढेरों न्यूट्रिएंट्स ब्लड को प्यूरीफाई करने का काम करते हैं। 

5379487