Logo
election banner
Turmeric Benefits: हर किचन में हल्दी मसाले के तौर पर जरूर मिल जाएगी। इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

Turmeric Benefits: हल्दी सिर्फ खाने की रंगत ही नहीं बदलती है, बल्कि ये मसाला बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है। सोने के रंग जैसी नजर आने वाली हल्दी के गुण भी 'सोने' जैसे ही हैं। एंटी-बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज समेत इसमें ढेरों न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। हल्दी का रोजाना सेवन दिल को हेल्दी रखने में भी मदद करता है। 

हल्दी एक ऐसा मसाला है, जो हर भारतीय किचन में जरूर मिल जाएगी। आयुर्वेद के साथ मेडिकल साइंस भी हल्दी के गुणों को स्वीकार करती है। हेल्थलाइन के मुताबिक हल्दी डाइजेशन सुधारने के साथ मेंटल हेल्थ को भी बेहतर बनाती है। 

हल्दी खाने के फायदे

इम्यूनिटी - मौसम बदलते ही इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर हल्दी की याद आ जाती है। हल्दी वाला दूध तो एक बेहद लोकप्रिय घरेलू नुस्खा है। एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरी हल्दी संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। हल्दी का नियमित सेवन इंफेक्शन से बचाव करता है। 

इसे भी पढ़ें: Eye Care Tips: मोबाइल-लैपटॉप पर घंटों काम करते हैं, 4 तरीकों से आंखों को करें रिलैक्स, नहीं बढ़ेगी परेशानी

हार्ट हेल्थ - मसाले के तौर पर हल्दी का सेवन दिल की बीमारियों को पास नहीं फटकने देता है। हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार आता है। हल्दी कार्डियोवस्कुलर डिजीज से भी बचाव करती है। 

पाचन - पेट में कब्ज, गैस जैसी समस्याओं में हल्दी का सेवन लाभकारी होता है। हल्दी में मौजूद कंपाउंड डाइजेशन में मदद करता है। इससे मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पेट की सूजन को कम करने में मदद करती है। 

इसे भी पढ़ें: Flaxseeds Benefits: रोज सुबह 1 चम्मच खाएं ये सुनहरे बीज, कोलेस्ट्रॉल की होगी छुट्टी! मिलेंगे 4 गज़ब के फायदे

मेंटल हेल्थ - हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन कंपाउंड दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। कुछ स्टडीज में सामने आया है कि हल्दी उस हार्मोन को बढ़ाने का काम करती है जो कि दिमाग को काम करने में मदद करता है। 

जोड़ों का दर्द - जोड़ों का दर्द, गठिया जैसी परेशानियों में हल्दी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। हल्दी खाने से दर्द में कमी आती है और ज्वाइंट में होने वाली सूजन भी कम होती है। 

5379487