Logo
election banner
Snoring Home Remedies: बहुत से लोग सोते वक्त खर्राटे लेते हैं। कई बार खर्राटे की आवाज इतनी तेज हो जाती है जो कि पास सोए व्यक्ति को बेहद परेशान कर देती है।

Snoring Home Remedies: रात में सोते वक्त ज्यादातर लोग खर्राटे लेते हैं, हालांकि कई लोग खर्राटे इतनी ज़ोर से लेते हैं कि उसकी वजह से आसपास के लोगों का सोना मुश्किल हो जाता है। खर्राटे लेने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, इसमें कई बार मेडिकल कंडीशन भी शामिल होती है। आप भी अगर सोते वक्त जोरों से खर्राटे लेते हैं और इसकी वजह से आप भी परेशान हो चुके हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों को ट्राई करें। इससे आपके नींद में खर्राटे लेने की समस्या बहुत हद तक दूर हो सकती है। 

खर्राटे लेने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं, इसमें शरीर में फैट का बढ़ जाना, नाक और गले की मसल्स का वीक हो जाना, स्मोकिंग, सांस संबंधी समस्याएं भी कारण हो सकते हैं। 

5 घरेलू उपाय आएंगे काम

पुदीना - पिपरमेंट ऑयल यानी पुदीने का तेल खर्राटे दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा पुदीना तेल डालें और फिर उस पानी के सोने से पहले गरारे करें। इससे समस्या में धीरे-धीरे आराम पड़ने लगेगा। आप चाहें तो पुदीना पत्तियों को उबालकर उसके पानी से भी गरारा कर सकते हैं। 

दालचीनी - किचन में आसानी से मिलने वाला मसाला दालचीनी औषधीय गुणों से भरपूर है। खर्राटे को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे के तौर पर इसका उपयोग किया जा सकता है। एक गिलास गुनगुने पानी में 3 चम्मच दालचीनी पाउडर डालें। इसे कुछ दिन तक पीने से खर्राटे में राहत महसूस होगी। 

जैतून तेल - खर्राटे की समस्या में दादी नानी का बताया जैतून तेल का नुस्खा भी कारगर हो सकता है। इसके लिए जैतून तेल को सीधे नाक में डालने से राहत मिल सकती है। इससे कुछ ही दिनों में स्नोरिंग की प्रॉब्लम दूर हो सकती है। 

देसी घी - जैतून के तेल की तरह ही देसी घी का नुस्खा भी काफी लोकप्रिय है। इसके लिए देसी घी को पहले गर्म करें। इसके बाद पिघले हुए घी की कुछ बूंदों को नाक में डालें। इससे खर्राटे आना बंद होने लगेंगे। 

हल्दी - एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज से भरपूर हल्दी खर्राटों में भी असरदार हो सकती है। रोज रात को हल्दी वाला दूध पीने से खर्राटे की समस्या में कमी लाई जा सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487