Logo
election banner
Pomegranate Benefits: शरीर में खून की कमी को दूर करने में अनार दाने बेहद असरदार होते हैं। इन्हें खाने से शरीर को अन्य कई फायदे भी मिलते हैं।

Pomegranate Benefits: हेल्दी रहने के लिए शरीर में हीमोग्लोबिन का पर्याप्त मात्रा में होना बेहद जरूरी है। खून की कमी होने पर एनीमिया की शिकायत होती है, इसके अलावा शरीर तेजी से कमजोर होने लगता है। शरीर में खून बढ़ाने के लिए कई चीजों को खाया जाता है, लेकिन बात अगर अनार की हो तो इसके छोटे-छोटे लाल दानें हीमोग्लोबिन से भरे होते हैं। इसे खाने से बॉडी को प्रचुर मात्रा में आयरन मिलता है और शरीर तेजी से स्ट्रॉन्ग बनता है। 

अनार में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है। इसे खाने से इम्यून सिस्टम तेजी से मजबूत होता है और डाइजेशन में भी सुधार होता है। हेल्थलाइन के मुताबिक अनार में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण कई गंभीर बीमारियों में आराम दिलाते हैं। 

अनार खाने के फायदे

हीमोग्लोबिन - शरीर जब भी खून की कमी का सामना करे तो हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए अनार खाएं। अनार में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। अनार दाने एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, पोटैशियम जैसे मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं जो कि शरीर को अंदर से मजबूती देने का काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Diabetes: डायबिटीज में कमाल के हैं 5 सुपरफूड, सुबह खाली पेट लेते ही Blood Sugar काबू में आएगी, इनके बारे में जानें

हार्ट - अनार में पोटैशियम पाया जाता है जो कि हाई ब्लड प्रेशर को घटाने में मदद करता है। इससे दिल पर दबाव कम होने लगता है। इसके साथ ही हार्ट वैसल्स में जमा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल भी अनार खाने से घटने लगता है। इससे कॉर्डियोवस्कुलर डिजीज होने का खतरा भी कम हो जाता है। 

डाइजेशन - अनार फाइबर रिच फ्रूट है जो कि पाचन तंत्र को सुधारने में मददगार है। कब्ज, अपच की शिकायत होने पर अनार दाने खाना या अनार का जूस पीना लाभदायक होता है। गट हेल्थ को सुधारने में अनार असरदार होता है। 

इम्यून सिस्टम  - कोई भी बीमारी तभी घेरती है जब इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए अनार खाना फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम में सुधार लाते हैं, जिससे शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता पैदा होने लगती है। 

इसे भी पढ़ें: Bone Health: शरीर में कैल्शियम के साथ इस विटामिन का होना ज़रूरी, नहीं तो खोखली होती जाएंगी हड्डियां, जानें कैसे

स्किन, हेयर - बालों और त्वचा के लिए भी अनार फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स डेड स्किन सेल को हटाकर नए सेल्स का प्रोडक्शन बढ़ाते हैं। इसके साथ ही बालों को मजबूती देने और उनमें चमक लाने का काम भी करते हैं। 

5379487