Logo
election banner
Pomegranate Health Benefits: अनार दानों का नियमित सेवन बैली फैट को घटाने में कारगर साबित हो सकता है। जानिए अनार के सेहत से जुड़े बड़े फायदे।

Pomegranate Health Benefits: अनार के छोटे-छोटे दानें खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, शरीर के लिए भी उतने ही लाभकारी होते हैं। अनार दाने खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन काफी मात्रा में बनता है। इसके साथ ही अनार वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। बढ़ता वजन आजकल एक बड़ी परेशानी के तौर पर सामने आने लगा है। बहुत से लोग बैली फैट की वजह से परेशान हैं, ऐसे में अगर वे रोजाना अनार दाने खाएं तो उनकी कमर पर जमी चर्बी धीरे-धीरे छटने लगेगी।

अनार में मौजूद पोषक तत्वों का भंडार है। वेबएमडी के मुताबिक दिल को हेल्दी रखने के लिए अनार खाना फायदेमंद होता है। इसके साथ ही डायबिटीज को घटाने में भी ये फल असरदार है। 

अनार खाने के फायदे

वजन - आजकल कम उम्र में ही मोटापा एक बड़ी समस्या के तौर पर उभरा है। पेट और कमर के आसपास जमी चर्बी न सिर्फ आपको बेडौल बना देती है, बल्कि कई बड़ी बीमारियों की शुरुआत मोटापे से होती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की स्टडी के मुताबिक वजन घटाने में अनार और उसका सत्व बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा भी कई अन्य स्टडीज में ये बात साबित हुई है कि मोटापा घटाने में अनार असरदार साबित होता है। 

हार्ट हेल्थ - दिल को सेहतमंद रखना बेहद जरूरी है। वेबएमडी के मुताबिक दिल को कई तरह से हेल्दी रखा जा सकता है। जैसे कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके और ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस रखकर। अनार में पोलीफैनॉल कंपाउंड होता है जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट है और ये धमनियों की दीवारों को मोटी नहीं होने देता है, साथ ही प्लाक और कोलेस्ट्रॉल को जमने से भी रोकता है। 

डायबिटीज - लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी डायबिटीज ने तेजी से पैर फैलाएं है। हमारे आसपास या परिवार में ही कई लोग डायबिटीज से पीड़ित मिल जाएंगे। डायबिटीज मरीजों का शुगर लेवल कंट्रोल में रहना बेहद जरूरी है। पूर्व में हुई स्टडीज में ये पाया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज में अनार का जूस पीने पर इंसुलिन रेसिस्टेंस में सुधार देखा गया है। हालांकि इस पर अभी और रिसर्च होने की जरूरत है। 

5379487