Logo
election banner
Oats Health Benefits: ओट्स का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये वजन घटाने के साथ दिल, डायबिटीज के लिए भी लाभकारी है।

Oats Health Benefits: होल ग्रेन के अंतर्गत आने वाला ओट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स रेगुलर ओट्स खाने की सलाह देते हैं। आप अगर रोजाना एक कटोरी ओट्स खाते हैं तो कुछ वक्त में ही आपके शरीर में कई चमत्कारी बदलाव हो सकते हैं। डायबिटीज मरीजों के लिए ओट्स काफी लाभकारी होते हैं और इन्हें खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही ओट्स कोलेस्ट्रॉल कम करने, वजन घटाने सहित अन्य बड़े फायदे पहुंचाते हैं। 

दिल को सेहतमंद रखते हैं ओट्स
दिल संबंधी बीमारियों की एक बड़ी वजह बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना होता है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सीके बिरला हॉस्पिटल, दिल्ली की क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट दीपिका शर्मा कहती हैं कि ओटमील बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में भी अहम भूमिका निभाता है। नियमित ओट्स खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से कम होता है। इससे कार्डियोवस्कुलर डिजीज का रिस्क भी कम होता है। 

वजन, डायबिटीज में  लाभकारी
ओट्स में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है और इसे खाने से पेट भरे होने का एहसास होता है। इससे ओवरऑल कैलोरी इनटेक में कमी आती है। जो लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं उन्हें खासतौर पर ओट्स का सेवन करना चाहिए। ओट्स में फाइबर और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होने से ये धीमी रफ्तार से पचता है, जिससे खून में शुगर धीरे-धीरे बढ़ती है। इससे ब्लड शुगर लेवल हाई नहीं हो पाता है। डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए ओट्स एक बेहतर विकल्प है।

डाइजेशन बनाता है बेहतर
फाइबर रिच होने की वजह से ओट्स बॉवेल मूवमेंट को भी बेहतर बनाता है और डाइजेशन सिस्टम में भी सुधार लाता है। जिन लोगों को लंबे वक्त से कब्ज की शिकायत है, अगर वे रेगुलर ओट्स का सेवन करने लगें तो उनकी इस परेशानी से निजात हासिल हो सकती है। गट हेल्थ को सुधारने में भी ओट्स अहम रोल निभा सकता है।

5379487