Logo
Kacche Kele ke Kofte Recipe: स्वाद और पोषण से भरी कच्चे केले के कोफ्ते की सब्जी आपको पसंद आएगी। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका

Kacche Kele ke Kofte Recipe: आमतौर पर केले को फ्रूट के तौर पर ही खाया जाता है, लेकिन आप कच्चे केले से कई फूड डिशेस भी तैयार कर सकते हैं। कच्चे केले से बनने वाले कोफ्ते भी काफी टेस्टी और हेल्दी होते हैं। साउथ में तो कच्चे केले से बने कोफ्तों को काफी पसंद किया जाता है। इस डिश को आप भी एक बार जरूर ट्राई कर सकते हैं। लंच या डिनर में कच्चे केले के कोफ्ते बनाए जा सकते हैं। आपने अगर इस रेसिपी को पहले कभी नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

कच्चे केले के कोफ्ते बनाने के लिए सामग्री
कच्चा केला उबला मैश किया - 1 कप
प्याज बारीक कटी - 1/4 कप
हरी मिर्च पेस्ट - 1 टी स्पून
कॉर्न फ्लोर - 3 टेबलस्पून
अदरक-हरी मिर्च पेस्ट - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
देसी घी - 3 टेबलस्पून
प्याज की प्यूरी - 1 कप
लौंग - 3-4
इलायची - 3-4
दालचीनी - 1 टुकड़ा
काली मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
ताजी क्रीम/मलाई - 6-7 टेबलस्पून
दूध - 2 टेबलस्पून
टमाटर पल्प - 1 कप
चीनी - 1 चुटकी
तेल - कोफ्ते तलने के लिए 
नमक - स्वादानुसार

कच्चे केले के कोफ्ते बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर कच्चे केले के कोफ्ते बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले केले लें और उसे उबालकर मसल लें। अब एक बाउल में मैश किए केले डालें और उसमें कटी प्याज, अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट, कॉर्न फ्लोर, काली मिर्च पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Amla Ginger Sharabat: गर्मी में बॉडी कूल रखेगा आंवला-जिंजर शरबत, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट, सिंपल है बनाने का तरीका

इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। इस बीच अपने हाथों पर भी तेल लगा लें, जिससे कोफ्ते अच्छे से बन सकें। तेल गर्म होने के बाद तैयार मिश्रण को हाथ में ले लेकर कोफ्ते बनाते हुए कड़ाही में डालते जाएं। कोफ्ते सुनहरे और क्रिस्पी होने तक तलें। इसके बाद प्लेट में निकाल लें। सारे मिश्रण से इसी तरह कोफ्ते तैयार कर लें और अलग रख दें। 

इसके बाद कोफ्ते की करी बनाना शुरू करें। सबसे पहले कड़ाही में देसी घी डालें और गर्म करें। घी में लौंग, इलायची, दालचीनी डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। मसाले में से खुशबू आनी शुरू हो जाए तो उसमें प्याज की प्यूरी डाल दें और मीडियम फ्लेम पर 5 मिनट तक पकाएं। जब प्यूरी गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसमें टमाटर का गूदा, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Lahsun Pudina Chutney: लहसुन-पुदीना चटनी न समझें मामूली, जोड़ों का दर्द दूर करने में है असरदार, सीखें बनाना

अब करी को लगभग 5 मिनट तक पकने दें। इसके बाद इसमें ताजी क्रीम, दूध और आधा कप पानी मिला दें। आखिर में चीनी डालें और करी को 4-5 मिनट तक और पकने दें। अब सर्विंग डिश में तैयार कोफ्ते डालें और ऊपर से तैयार ग्रेवी डालकर ताजी क्रीम और हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर परोसें। 

5379487