Logo
election banner
Jaggery Side Effects: गुड़ का सेवन वैसे तो फायदेमंद होता है, लेकिन अगर शरीर में कुछ परेशानियां हो तो इससे दूरी बनाने में ही भलाई है।

Jaggery Side Effects: गुड़ में ढेरों ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि हेल्दी रहने के लिए जरूरी हैं। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, आयरन समेत कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। गुड़ को चीनी से बेहतर विकल्प माना जाता है। गुड़ के वैसे तो कई बड़े फायदे हैं, लेकिन कुछ शारीरिक परेशानियों में गुड़ खाना फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। आयुर्वेद में भी गुड़ को लाभकारी बताया गया है, हालांकि गुड़ के सिर्फ फायदे दिमाग में रखकर ही सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। 

6 परेशानियों में न खाएं गुड़

डायबिटीज - आप अगर डायबिटीज पेशेंट्स हैं तो गुड़ खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। हेल्थलाइन के मुताबिक गुड़ में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, ऐसे में इसे खाने से ब्लड शुगर स्पाइक हो जाती है। ब्लड शुगर को मेंटेन रखने के लिए गुड़ ज्यादा न खाने की सलाह दी जाती है। 

इसे भी पढ़ें: Laung ke Fayde: ओरल हेल्थ सुधारने के साथ वजन भी घटा सकती है लौंग, इस तरह करें इस्तेमाल तो मिलेंगे 3 बड़े फायदे

वैट लॉस - आप अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं तो गुड़ से दूरी बनाने में ही भलाई है। दरअसल, गुड़ में काफी मात्रा में कैलोरी पायी जाती है। थोड़ी मात्रा में गुड़ खाया जाए तो ओवरऑल हेल्थ को फायदा पहुंचेगा, लेकिन अगर गुड़ की थोड़ी भी ज्यादा मात्रा खाएंगे तो ये आपके वजन को कम नहीं होने देगा। 

अर्थराइटिस - जोड़ों का दर्द, सूजन, अर्थराइटिस की परेशानी में गुड़ खाना परेशानी से भरा हो सकता है। गुड़ खाने से इन्फ्लेमेशन हो सकता है। ऐसे में गुड़ खाने से बचना चाहिए। 

कब्ज - आप अगर पेट संबंधी समस्याओं या कब्ज से परेशान हैं तो गुड़ खाने से बचें। गुड़ की तासीर गर्म होती है और इससे डाइजेशन में परेशानियां बढ़ सकती है, नतीजा कब्ज की शिकायत और भी बढ़ जाती है। ऐसे में कब्ज से पीड़ित लोग गुड़ से परहेज करें। 

इसे भी पढ़ें: Kidney Health: किडनी खराब होने पर पैरों में आने लगती है सूजन, 5 लक्षण नज़र आएं तो डरने की है बात

कोलाइटिस - आप अगर अल्सरेटिव कोलाइटिस से परेशान हैं तो गुड़ बिल्कुल भी न खाएं। आयुर्वेद के अनुसार गुड़ के साथ मछली को खाया जाए तो ये शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। 

नकसीर - गर्मी के दिनों में बहुत से लोगों को नकसीर चलने लगती है। नकसीर यानी नाक से खून बहना, ऐसी परेशानी से जूझने वाले लोगों को गुड़ खाने से बचना चाहिए, गुड़ नकसरी की समस्या को और भी बढ़ा सकता है। गुड़ खून को पतला भी करता है, जिससे ये परेशानी और बढ़ सकती है। 

5379487