Logo
Gardening Tips: आप बागवानी का शौक रखते हैं तो अपने घर में हरी मिर्च का पौधा लगा सकते हैं। इस पौधे से कुछ ही दिनों में आपको हरी मिर्च मिलने लगेंगी।

Gardening Tips: हरी मिर्च के बिना भारतीय खाने की कल्पना मुश्किल है। हर चटपटे और मसालेदार फूड में हरी मिर्च का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। हरी मिर्च खाने में तीखापन लाने के साथ ही पौष्टिकता भी बढ़ाती है। आप अन्य सब्जियों की तरह ही हरी मिर्च को भी घर पर आसानी से उगा सकते हैं। हरी मिर्च का पौधा थोड़ी सी देखभाल में ही हरी मिर्च देने लगता है। इस पौधे को उगाने के कुछ वक्त बाद ही हरी मिर्च मिलनी शुरू हो जाती हैं। 

हरी मिर्च को 

हरी मिर्च का पौधा कैसे लगाएं?

सामग्री
हरी मिर्च के बीज
मिट्टी
खाद
गमला
पानी

तरीका
अच्छी गुणवत्ता वाले हरी मिर्च के बीज चुनें। आप बाजार से बीज खरीद सकते हैं या घर पर अपनी मिर्च से बीज निकाल सकते हैं। गमले के लिए अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी तैयार करें। आप बगीचे की मिट्टी, रेत और खाद का मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं।गमले में मिट्टी भरें और बीजों को 1/2 इंच गहरे बोएं। बीजों के बीच 1 इंच की दूरी रखें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: तुलसी का पौधा बार-बार सूख जाता है, इस तरीके से लगाकर करें देखभाल, हरा-भरा रहेगा प्लांट

मिट्टी को थोड़ा नम करें, लेकिन गीली न करें। गमले को ऐसी जगह रखें जहाँ उसे दिन में कम से कम 6 घंटे धूप मिले। जब पौधे 4-5 इंच ऊंचे हो जाएं, तो उन्हें खाद दें। आप गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

मिट्टी को सूखने पर पानी दें। खरपतवार को नियमित रूप से निकालते रहें। कीटों और बीमारियों से पौधों की सुरक्षा करें। मिर्च के पौधे लगाने के 60-90 दिनों के बाद आप हरी मिर्च की कटाई शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर में भी उगा सकते हैं तेजपत्ता, बेहद आसान है लगाने का तरीका, खाने का स्वाद बढ़ाता है यह मसाला

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • विभिन्न प्रकार की हरी मिर्च उगाने का प्रयास करें।
  • अपने पौधों को नियमित रूप से घुमाते रहें ताकि वे सभी तरफ से धूप प्राप्त कर सकें।
  • यदि आप ठंडे क्षेत्र में रहते हैं, तो आप अपने पौधों को सर्दियों में घर के अंदर ला सकते हैं।
jindal steel hbm ad
5379487