Logo
Gardening Tips: अदरक हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। सभी लोग बाजार से अदरक खरीदकर लाते हैं, लेकिन आप चाहें तो घर में ही अदरक को उगाया जा सकता है।

Gardening Tips: अदरक की चाय हो या फिर ग्रेवी वाली सब्जी हर जगह अदरक का खूब उपयोग किया जाता है। अदरक औषधीय गुणों से भी भरा है। यही वजह है कि हर घर में अदरक खूब इस्तेमाल किया जाता है। लगभग सभी घरों में अदरक बाजार से खरीदा जाता है, लेकिन आप चाहें तो अदरक को आसानी से अपने घर में ही उगा सकते हैं। इससे ताजा अदरक मिलने के साथ किचन की जरूरत भी पूरी हो सकेगी। 

अदरक को घर के गार्डन में सीधे रोपा जा सकता है या फिर अदरक गमले में भी उगाया जा सकता है। कुल मिलाकर थोड़ी सी जगह में ही अदरक को उगाया जा सकता है। आइए जानते हैं अदरक प्लांटेशन का तरीका। 

घर में अदरक कैसे उगाएं?
घर में अदरक उगाने के लिए 2-3 इंच का अदरक का टुकड़ा चुनें जिसमें 2-3 आंखें (अंकुर) हों। अच्छी जल निकासी वाली, ढीली और उपजाऊ मिट्टी का उपयोग करें। आप घर की बनी खाद या वर्मीकम्पोस्ट भी मिट्टी में मिला सकते हैं। अब 10-12 इंच गहरा और 8-10 इंच चौड़ा गमला चुनें। अदरक के टुकड़े को पानी में 24 घंटे के लिए भिगो दें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर में भी उगा सकते हैं अजवाइन का पौधा, इस तरह गमले में लगाएं ये मसाला, बाजार से नहीं खरीदना पड़ेगा

गमले में मिट्टी भरें और उसे थोड़ा नम करें। अदरक के टुकड़े को मिट्टी में 2-3 इंच गहराई में रोपें, अंकुर वाले हिस्से को ऊपर की ओर रखें। मिट्टी को थोड़ा नम करें, लेकिन गीली न करें। गमले को ऐसी जगह रखें जहां उसे दिन में कम से कम 6 घंटे सूरज की रोशनी मिले। अदरक में अंकुर आने में 2-3 सप्ताह लग सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: घर में भी उगा सकते हैं तेजपत्ता, बेहद आसान है लगाने का तरीका, खाने का स्वाद बढ़ाता है यह मसाला

अदरक को जिस गमले में लगाया है उसकी मिट्टी को सूखने पर पानी दें। इसकी खरपतवार को नियमित रूप से निकालते रहें। महीने में एक बार घर की बनी खाद या वर्मीकम्पोस्ट डालें। अदरक को 8-10 महीने बाद काटा जा सकता है, जब पत्ते पीले होने लगें और सूखने लगें।

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487