Logo
Moti Malai Kaise Jamaye: बहुत से लोग दूध में मोटी मलाई न जमने से परेशान रहते हैं। कुछ आसान टिप्स दूध में मोटी मलाई जमाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

Moti Malai Kaise Jamaye: कई लोगों को मलाई खाना बहुत पसंद होता है। दूध में मोटी मलाई जमाने की चाहत भी हर कोई रखता है। कई लोग खूब कोशिशों के बाद भी दूध में मोटी मलाई नहीं जमा पाते हैं। बहुत से घरों में मलाई से घी बनाया जाता है, ऐसे में मलाई जितनी मोटी जमती है उतनी फायदेमंद होती है। आप अगर चाहते हैं कि दूध में मोटी मलाई जमे तो आसान टिप्स को फॉलो करें। 

इन टिप्स की मदद से दूध में पतली मलाई जमने की परेशानी दूर हो जाएगी। दूध में मोटी मलाई जमे इसके लिए दूध की क्वालिटी, उबालने का सही तरीका और स्टोर करने के बर्तन का चुनाव जैसी जरूरी बातें ध्यान रखनी चाहिए। 

दूध में मोटी मलाई जमाने के टिप्स

ताजा और पूरी क्रीम वाला दूध चुनें
मलाई जमाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप ताजा और पूरी क्रीम वाला दूध इस्तेमाल करें। टोन्ड या कम वसा वाला दूध मलाई जमाने के लिए उपयुक्त नहीं होता है। आप भैस का दूध या फिर अच्छी क्वालिटी वाला पैकेट वाला दूध इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Curdled Milk Sweet Dish: दूध फट जाएं तो परेशान न हों, फटाफट तैयार कर लें ये मिठाई, जो खाएगा करेगा तारीफ

दूध को उबालें
एक भारी तले वाले बर्तन में दूध डालें और मध्यम आंच पर धीरे-धीरे उबालें। दूध उबालते समय उसे चलाते रहें, ताकि तले में दूध न लगे। जब दूध उबलने लगे, तो आंच धीमी कर दें और उसे 10-15 मिनट तक धीमी आंच पर उबलने दें। इस दौरान दूध की सतह पर मलाई जमने लगेगी।

मलाई को जमने दें
दूध को उबालने के बाद, आंच बंद कर दें और बर्तन को ढक्कन से ढककर किसी गर्म स्थान पर रख दें। 4-6 घंटे या रात भर के लिए दूध को ऐसे ही रहने दें। दूध को हिलाए नहीं। इस दौरान मलाई जमकर मोटी हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Mawa Banane ka Tarika: बाजार जैसा मावा घर पर बनाना है आसान, सिंपल ट्रिक आएगी बेहद काम, स्वाद मिलेगा लाजवाब

मिट्टी का बर्तन
मलाई को जमाने के लिए आप मिट्टी का बर्तन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मिट्टी के बर्तन में मलाई खासी मोटी जमती है। मलाई को जमाने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल न करें, क्योंकि फ्रिज में मलाई पतली हो जाती है। जमाई हुई मलाई को आप फ्रिज में रखकर कुछ दिनों तक स्टोर कर सकते हैं।

jindal steel hbm ad
5379487