Logo
Curdled Milk Sweet Dish: घर में दूध कई वजहों से फट सकता है। ऐसे में दूध को फेंकने के बजाय उससे टेस्टी स्वीट डिश तैयार की जा सकती हैं। जानते हैं कैसे।

Curdled Milk Sweet Dish: फटे हुए दूध से कलाकंद जैसी टेस्टी मिठाई बनाई जाती है। कई बार न चाहते हुए भी दूध फट जाता है। ऐसे में समझ नहीं आता कि अब फटे दूध का क्या किया जाए। ऐसे में चिंता छोड़ें और घर के लोगों के लिए फटाफट स्वाद से भरी कलाकंद मिठाई बना डालें। कलाकंद मिठाई एक बेहद टेस्टी पारंपरिक स्वीट डिश है जिसे काफी पसंद किया जाता है। 

आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो फिर फटा हुआ दूध आपके लिए बेहद काम का हो सकता है। आपने अगर कभी फटे दूध से कलाकंद नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि आपके बहुत काम आ सकती है। 

फटे दूध से कैसे बनाएं कलाकंद?

सामग्री
1 लीटर फटा हुआ दूध
1/2 कप चीनी
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर (optional)
2 बड़े चम्मच पिस्ता, बारीक कटे हुए
2 बड़े चम्मच बादाम, बारीक कटे हुए

कलाकंद बनाने की विधि
एक भारी तले वाली कढ़ाई में फटा हुआ दूध डालें। मध्यम आंच पर दूध को लगातार चलाते हुए पकाएं। दूध धीरे-धीरे गाढ़ा होने लगेगा। इसे जलने से बचाने के लिए लगातार चलाते रहना बहुत ज़रूरी है।

जब दूध लगभग आधा रह जाए और गाढ़ा हो जाए, तो चीनी डालें। चीनी घुलने और दूध और गाढ़ा होने तक मिश्रण को लगातार चलाते रहें। इसमें लगभग 20-25 मिनट का समय लग सकता है।

इसे भी पढ़ें: Tadka Rice: तड़का खिचड़ी नहीं, डिनर में बनाएं तड़का राइस, जो खाएगा जरूर पूछेगा रेसिपी, सीखें तैयार करने का तरीका

जब मिश्रण कढ़ाई के किनारे से छूटने लगे और चमच पर एक झुर्रियाँदार परत दिखाई दे, तो गैस बंद कर दें। इलायची पाउडर (यदि उपयोग कर रहे हैं) डालें और अच्छी तरह मिलाएं। कटे हुए मेवे (पिस्ता और बादाम) डालकर मिलाएं। अब एक चौकोर या आयताकार ट्रे या पैन को घी या मक्खन से चिकना कर लें। तैयार मिश्रण को चिकनी ट्रे पर फैलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Laddu: काली किशमिश-सौंठ का लड्डू कर देगा कमाल, इस तरह बनाकर खाएंगे तो बीमारियां रहेंगी दूर, सीखें तरीका

कलाकंद को कमरे के तापमान पर लगभग 2-3 घंटे के लिए ठंडा होने दें। कलाकंद पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद, मनचाहे आकार में काट लें। आप इसे छोटे चौकोर टुकड़ों, हीरे के आकार या किसी अन्य आकार में काट सकते हैं। कटे हुए कलाकंद के टुकड़ों को मेवों से सजाएं और स्वादिष्ट फटे दूध के कलाकंद का आनंद लें!

jindal steel hbm ad

Latest news

5379487