Logo
election banner
Tadka Khichdi: लंच या डिनर में तड़का खिचड़ी बनाकर खायी जा सकती है। ये खिचड़ी स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषण से भी भरपूर होती है।

Tadka Khichdi Recipe: गर्मी के मौसम में लंच अगर हैवी हो जाए तो लाइट डिनर ही पसंद किया जाता है। स्वाद और पोषण से भरपूर तड़का खिचड़ी एक बेहतरीन फूड है जो हल्के भोजन के लिए काफी इस्तेमाल की जाती है। तड़का खिचड़ी में लहसुन का स्वाद और मसालों का तड़का इसके टेस्ट को एक अलग ही मुकाम पर ले जाते हैं। 

आप अगर टेस्टी लेकिन हल्का फूड खाना चाहते हैं तो तड़का खिचड़ी एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसे बनाना आसान है और कुछ ही वक्त में ये रेसिपी तैयार हो जाती है। आइए जानते हैं तड़का खिचड़ी बनाने का तरीका। 

तड़का खिचड़ी के लिए सामग्री
चावल - 2/3 कप
अरहर दाल - 1/3 कप
लहसुन कटा - 2 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
राई - 1/4 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
करी पत्ता - 8-10 पत्तियां
तेल - 1 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार 

तड़का खिचड़ी बनाने की विधि
पोषण और स्वाद से भरपूर तड़का खिचड़ी बनाना काफी सरल है। इसके लिए चावल और दाल को साफ करें, फिर एक कटोरे में डालकर उन्हें पानी से दो-तीन बार धो लें। इसके बाद दाल-चावल को कुकर में डालें और उसमें साढ़े तीन कप पानी मिला दें। इसमें हल्दी पाउडर और स्वादानुसार नमक डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Holi Chakli Recipe: होली पर मेहमानों के लिए बनाएं स्पेशल चकली, सब बार-बार मांगकर खाएंगे, सीखें रेसिपी

अब कुकर को बंद कर गैस पर चढ़ा दें। कुकर में 4 सीटियां आने दें उसके बाद गैस धीमी कर दें और 2-3 सीटियां और लगाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। 

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें कटी हुई लहसुन कलियां, जीरा और करी पत्ते डालकर भूनें. जब लहसुन कलियां हल्की सुनहरी हो जाएं तो उसमें लाल मिर्च पाउडर डालें। 

इसे भी पढ़ें: Angoor ki Chutney: डाइजेशन सुधारकर कोलेस्ट्रॉल घटाती है अंगूर की चटनी, इस तरीके से बनाएंगे तो सब पूछेंगे रेसिपी

इसके बाद कुकर खोलकर दाल-चावल खिचड़ी को चम्मच से मिलाएं और ऊपर से लहसुन और मसाले तड़का डाल दें। इसे खिचड़ी में चम्मच से ठीक ढंग से मिला दें। स्वाद और पोषण से भरपूर तड़का खिचड़ी बनकर तैयार है। इसे गर्मागर्म सर्व करें। 

5379487