Logo
Green Chilli Thecha Recipe: महाराष्ट्रीयन फूड में हरी मिर्च से बनने वाला ठेचा भी काफी लोकप्रिय है। इसे आप बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं।

Green Chilli Thecha Recipe: जिस तरह देश में गुजराती, पंजाबी और राजस्थानी खाने का बोल बाला है, उसी तरह महाराष्ट्रीय खाने को भी खूब पसंद किया जाता है। कई महाराष्ट्रीयन डिश बेहद लोकप्रिय हैं। इनमें से एक है हरी मिर्च से बनने वाला ठेचा। हरी मिर्च का ठेचा चटनी की तरह काम करता है और ये खाने का स्वाद कई गुना तक बढ़ा सकता है। लंच या डिनर में हरी मिर्च का ठेचा परोसा जा सकता है। 

जो लोग तीखा खाना पसंद करते हैं उनके लिए तो हरी मिर्च का ठेचा देखते ही मुंह में पानी आना लाजिमी है। हरी मिर्च का ठेचा मिनटों में तैयार हो जाता है और इसे बनाना भी काफी सरल है। 

हरी मिर्च का ठेचा बनाने के लिए सामग्री
हरी मिर्च कटी - 1/4 कप
मूंगफली दाने - 3 टेबलस्पून
लहसुन कटा - 2 टेबलस्पून
हरा धनिया कटा - 1/4 टेबलस्पून
तेल - 4 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार 

हरी मिर्च का ठेचा बनाने की विधि
हरी मिर्च का ठेचा बनाने के लिए सबसे पहले हरा धनिया और हरी मिर्च धोएं। इसके बाद दोनों के डंठल तोड़ें और फिर मोटा काट लें। इसी तरह लहसुन के भी टुकड़े कर लें। अब एक नॉनस्टिक पैन में 2 चम्मच तेल डालें और गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद इसमें कच्चे मूंगफली दाने डालें और उन्हें 3-4 मिनट तक चलाते हुए फ्राई करें। 

इसे भी पढ़ें: Badam Chuntey: बादाम की चटनी देखकर मुंह में आ जाएगा पानी, इस तरीके से 10 मिनट में बनाएं, दिल के लिए है फायदेमंद

इसके बाद मूंगफली दाने पैन से उतार लें और उनका छिलका निकालकर अलग रख दें। अब एक दूसरा पैन लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। इसमें हरी मिर्च डालें और भूनें। पैन को ढंक दें और हरी मिर्च को 2 मिनट तक पकने दें। इसके बाद इसमें लहसुन भी मिलाएं और एक मिनट तक और फ्राई करें। 

इसे भी पढ़ें: Amla Murabba: आंवला मुरब्बा बीमारियों को दूर भगाकर रखेगा सेहतमंद, इस तरीके से बनाएं तो सालों तक नहीं होगा खराब

अब गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। फिर मिक्सर जार में फ्राई हरी मिर्च-लहसुन, मूंगफली दानें और अन्य सामग्रियां डालें और उन्हें दरदरा पीस लें। स्वाद से भरपूर हरी मिर्च का ठेचा तैयार हो चुका है। इसे बड़ी बाउल में निकालें और लंच-डिनर में परोसें। हरी मिर्च का ठेचा कुछ दिनों के लिए स्टोर भी किया जा सकता है। 

5379487