Logo
election banner
Badam Chuntey Recipe: ड्राई फ्रूट्स में शामिल बादाम बेहद गुणकारी होती है। इससे बनी चटनी काफी स्वादिष्ट होने के साथ दिल के लिए लाभकारी होती है।

Badam Chuntey Recipe: बादाम की चटनी जिसने भी खायी है वो इसके स्वाद का मुरीद हुए बिना नहीं रह पाता है। ड्राई फ्रूट्स में पोषण का भंडार है ये हम सभी जानते हैं। बादाम भी हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ही दिमाग के लिए फायदेमंद मानी जाती है। आप अगर सीधे बादाम खाना पसंद नहीं करते हैं तो बादाम की चटनी को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। बादाम की चटनी स्वादिष्ट होने के साथ ही आपको भरपूर न्यूट्रिएंट्स उपलब्ध कराएगी। 

बादाम की चटनी बनाना भी काफी आसान है और इसे तैयार करने में सिर्फ 10 मिनट का वक्त लगेगा। रूटीन चटनियों से हटकर जब आप थाली में बादाम की चटनी परोसेंगे तो खाने वाले इसकी तारीफ किए बिना नहीं रह सकेंगे। 

बादाम चटनी बनाने के लिए सामग्री
बादाम - 12-15
जीरा - 1 टी स्पून
हरी मिर्च - 5-6
हरा धनिया कटा - 100 ग्राम
लहसुन कलियां - 8-10
नींबू रस - 2 टेबलस्पून
चीनी - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार 

इसे भी पढ़ें: Amla Murabba: आंवला मुरब्बा बीमारियों को दूर भगाकर रखेगा सेहतमंद, इस तरीके से बनाएं तो सालों तक नहीं होगा खराब

बादाम चटनी बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर बादाम की चटनी बनाना काफी सरल है। सबसे पहले ताजा धनिया लें और उसे पानी से दो-तीन बार धोएं, जिससे उसकी गंदगी पूरी तरह से निकल जाए। इसके बाद धनिया काट लें। इसके बाद हरी मिर्च, लहसुन कलिया भी छीलकर काट लें। अब मिक्सर जार लें और उसमें सबसे पहले बादाम डालें और एक बार ग्राइंड कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Palak Paneer Pizza: बच्चों की पसंद का रखें ख्याल, घर पर बनाएं टेस्टी पालक-पनीर पिज्जा, पोषण भी मिलेगा भरपूर

इसके बाद जार खोलें उसमें कटा हुआ हरा धनिया, हरी मिर्च, जीरा, लहसुन, और नींबू रस डालें। अब दोबारा जार का ढक्कन लगाएं और उसे ग्राइंड कर लें। चटनी को तब तक पीस लें जब तक कि स्मूद न हो जाए। इसके बाद एक बड़ी बाउल में चटनी को निकाल लें। स्वादिष्ट बादाम चटनी बनकर तैयार है। इसे एक एयरटाइट डिब्बे में स्टोर कर लें। बादाम की चटनी को फ्रिज में रखकर आप एक हफ्ते तक इसका स्वाद ले सकते हैं। 

jindal steel Ad
5379487