Logo
Kathal Sabji: नॉनवेज के शौकीनों को कटहल की सब्जी खासी पसंद आती है। इसका स्वाद उन्हें नॉनवेज खाने जैसा मजा देता है। आइए जानते हैं कटहल की टेस्टी सब्जी बनाने का तरीका।

Kathal Sabji Recipe: हमारे यहां कटहल की सब्जी को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। नॉनवेज के शौकीनों को कटहल का स्वाद काफी भाता है। उन्हें कटहल की सब्जी चिकन-मटन खाने जैसा एहसास दिलाती है। वेज फूड होने के बावजूद कटहल की सब्जी का स्वाद नॉनवेज जैसा महसूस होता है। कटहल की सब्जी खाने के आप भी अगर शौकीन है तो इस सब्जी को आसानी से अपने घर पर भी बनाकर खा सकते हैं। 

कटहल की सब्जी आसानी से हर कोई नहीं बना पाता है। ऐसे में आप अगर कटहल की सब्जी बनाना चाहते हैं तो कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करें। इन स्टेप्स की मदद से आप टेस्टी कटहल की सब्जी को तैयार कर सकते हैं। 

कटहल की सब्जी के लिए सामग्री
कटहल के टुकड़े - 2 कप
दही - 1/2 कप
प्याज बारीक कटी - 1
टमाटर - 3-4
हल्दी - 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
तेजपत्ता - 2
जीरा - 1 टी स्पून
दालचीनी -  1 इंच टुकड़ा
लौंग - 6-7
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
फली इलायची - 3-4
हरी  धनिया पत्ती - 3 टेबलस्पून
तेल - 4-5 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

कटहल की सब्जी बनाने का तरीका
कटहली की सब्जी बहुत से लोगों को काफी पसंद आती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कटहल के टुकड़े कर लें और एक बड़े कटोरे में ट्रासंफर करें। इसमें दही, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, कसूरी मेथी, अदरक-लहसुन पेस्ट, गरम मसाला और एक चौथाई चम्मच नमक डालकर मिक्स करें और कटहल को 30 मिनट के लिए मैरिनेट करने के लिए अलग रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Curdled Milk Sweet Dish: दूध फट जाएं तो परेशान न हों, फटाफट तैयार कर लें ये मिठाई, जो खाएगा करेगा तारीफ

आधा घंटे बाद एक कड़ाही में 2 बड़े चम्मच तेल डालें और गर्म करें। इसमें मैरिनेट किया कटहल डालकर कुछ देर तक पकाएं। जब कटहल गोल्डन ब्राउन हो जाए तो गैस बंद कर दें और उसे उतारकर अलग रख दें। अब एक अन्य कड़ाही में 2 बड़े चम्मच तेल डालें और गर्म केरं। इसमें तेजपत्ता, दालचीनी, फली इलायची, लौंग और एक चम्मच जीरा डालकर भूनें। 

जब मसालों में से खुशबू आनी शुरू हो जाए तो बारीक कटी प्याज और एक चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं। प्याज का रंग जब हल्का सुनहरा हो जाए तो उसमें बारीक कटे टमाटर डालें और बाकी बचे मसाले और स्वादानुसार नमक डाल दें। मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि टमाटर नरम न हो जाएं। 

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Bhel: काजू-बादाम और मखाने से बनी ऐसी भेल नहीं खायी होगी, व्रत में भी आती है काम, सीखे बनाने का तरीका

इस मिश्रण में फ्राई किया हुआ कटहल डालें और मिश्रण के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। फिर सब्जी में 1 कप पानी (जरूरत के मुताबिक पानी) डालकर सब्जी को पकने दें। अब कड़ाही को ढक दें और सब्जी को 15 मिनट तक पकने दें। जब सब्जी में उबाल आ जाए तो गरम मसाला और हरी धनिया पत्ती डाले दें और गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट कटहल की सब्जी बनकर तैयार है। इसे रोटी या नान के साथ परोसें। 

jindal steel hbm ad
5379487