Logo
Indori Poha Recipe: इंदौर में मिलने वाले पोहे के दुनियाभर में लोग दीवाने हैं। ये एक टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट है जो मिनटों में तैयार हो जाता है। ये पोहा सुपाच्य भी है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Indori Poha Recipe: इंदौरी पोहे का स्वाद जिसने चख लिया है, उसे कहीं और का टेस्ट नहीं भाता है। यहां के पोहे के बारे में सोचकर ही बहुत से लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। मिनटों में तैयार होने वाले इस टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट के स्वाद के दीवानों की कमी नहीं है। पोहे तो आपने कई जगहों के खाए होंगे, लेकिन बात जब इंदौरी पोहे की आती है तो इस का स्वाद कुछ अलग ही मजा देता है।

यही वजह है कि इंदौर शहर में पोहे का स्वाद चखने के लिए ही लोग दूर-दूर से आते हैं। इंदौरी स्टाइल के पोहे स्वाद में तो लाजवाब हैं हीं, इन्हें बनाना भी आसान है। 

इंदौरी पोहे का स्वाद लाजवाब बनाने में हींग, करी पत्ते, और सेव बहुत मदद करते हैं। मसालों के साथ इन्हें डालने से पोहे का स्वाद उठकर आता है। आइए जानते हैं इंदौरी पोहे बनाने का आसान तरीका।

इंदौरी पोहे बनाने के लिए सामग्री
पोहा - 2 कप
प्याज बारीक कटी - 1
मिर्ची कटी - 4 से 5
राई  - 1 छोटी चम्मच
सौंफ - 1 छोटी चम्मच
हल्दी - 1/2 छोटी चम्मच
हरा धनिया - स्वादानुसार
साबुत धनिया - 1 छोटी चम्मच
अनार दाने - 1/2 कटोरी
चीनी - 1 छोटी चम्मच
हींग - आधा चुटकी
मटर - 1/2 कटोरी
तेल - 2 बड़े चम्मच
नींबू - 1
सेव - 1 कटोरी
करी पत्ते - 10-12
नमक स्वादानुसार

इंदौरी पोहे बनाने का तरीका
स्वच्छता में नंबर वन इंदौर शहर अपने पोहे के लिए भी दुनियाभर में पहचान रखता है। इंदौरी पोहा बनाना बहुत सरल है और ये टेस्टी और हेल्दी होते हैं। इन्हें तैयार करने के लिए पहले कच्चे पोहे लें और उन्हें 2-3 बार पानी से धो लें। इसके बाद छलनी की मदद से छानकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: Aam Chilke ka Achar: आम के छिलके का ऐसा अचार नहीं खाया होगा, एक बार खाएंगे तो नहीं भूलेंगे स्वाद, सालभर तक ऐसे करें स्टोर

इस बीच प्याज, हरी मिर्च, हरी धनिया पत्ती को काट लें। पोहे को कम से कम 1 घंटे तक पानी में भिगोएं जिससे अच्छी तरह से नरम हो सकें। 

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने पर उसमें राई, साबुत धनिया, सौंफ, हींग और करी पत्ते डालकर तड़का लगाएं। मसाले जब चटकना शुरू हो जाएं तो हरी मिर्च, मटर दाने और बारीक कटी प्याज डालकर भूनें।

प्याज का रंग जब हल्का गुलाबी हो तक सेकें। इस दौरान भिगोए पोहे में चीनी, नमक और हल्दी डालकर दोनों हाथों से अच्छी तरह मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Imli ki Chutney: गर्मी में इमली की खट्टी-मीठी चटनी का नहीं है कोई तोड़, स्वाद और सेहत का है कॉम्बो, इस तरह करें तैयार

इसके बाद पोहे को कड़ाही में डालें और करछी की मदद से मसालों के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद पोहे को मीडियम आंच पर पकने दें। इस दौरान पोहे पर थोड़ा सा पानी छिटक दें। 2-3 मिनट तक पोहे पकाने के बाद गैस बंद कर दें।

स्वाद से भरपूर इंदौरी पोहे बनकर तैयार हैं। इन्हें प्लेट में निकालें और ऊपर से बारीक कटी प्याज, हरी धनिया पत्ती, अनार दानें और नींबू डालकर सर्व करें। 

5379487