Logo
Summer Laddu: गर्मी में गोंद कतीरा और अलसी से बना लड्डू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ड्राई फ्रूट्स डालने पर लड्डू का पोषण और भी बढ़ जाता है।

Summer Laddu: गर्मी के दिनों में हेल्दी रहने के लिए पोषण से भरा लड्डू खाना फायदेमंद होता है। अलसी और गोंद कतीरा दो ऐसी चीजें हैं जिनसे बनने वाली लड्डू बेहद गुणकारी होता है। ये लड्डू शरीर का तापमान भी बढ़ने नहीं देता है। पोषण से भरे इस लड्डू में काजू, बादाम, पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स मिलाकर लड्डू के न्यूट्रिएंट्स कई गुना तक बढ़ाए जा सकते हैं। 

रोजाना इस एक लड्डू को खाने से गर्मी में भी शरीर सेहतमंद बना रहता है। दूध के साथ इस लड्डू को खाने से शरीर को जबरदस्त पौष्टिकता मिलती है। आइए जानते हैं हेल्दी लड्डू बनाने का तरीका। 

गोंद कतीरा-अलसी लड्डू के लिए सामग्री
गेहूं आटा - 1/2 किलो
गोंद कतीरा - 100 ग्राम
अलसी - 1/2 किलो
गुड़ - 1 किलो
काजू - 100 ग्राम
बादाम - 100 ग्राम
किशमिश - 50 ग्राम
पिस्ता - 50 ग्राम
देसी घी - 1/2 किलो
इलायची कुटी - 10-15

गोंद कतीरा-अलसी लड्डू बनाने का तरीका
गोंद कतीरा, अलसी और ड्राई फ्रूट्स से तैयार होने वाले लड्डू बेजोड़ हैं। इनका सेवन शरीर को नई ऊर्जा से भर देता है। इन लड्डू को बनाने के लिए सबसे पहले अलसी को छान लें। इसके बाद गुड़ को कूट लें। अब एक कड़ाही को गर्म कर उसमें अलसी डालें और ड्राई रोस्ट करें। इसके बाद अलसी को मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें। 

इसे भी पढ़ें: Aloo Cheela: बेसन या सूजी नहीं बनाएं आलू का चीला, खाते ही बच्चों का बन जाएगा फेवरेट, बार-बार करेंगे डिमांड

अब कड़ाही में घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने पर उसमें गेहूं का आटा डालें और करछी से घी के साथ मिक्स करते हुए सेकें। जब आटे का रंग हल्का सुनहरा हो जाए तो उसे एक बर्तन में निकालकर रखें। अब कड़ाही में दोबारा देसी घी डालें और उसमें खाने वाली गोंद को डालकर तलें। जब गोंद का रंग हल्का भूरा हो जाए तो उसे प्लेट में निकाल लें। 

गोंद तलने के बाद फूल जाएगी। इसे किसी भारी चीज से दबाकर दरदरा पीस लें। इसके बाद ड्राई फ्रूट्स को बारीक काट लें। इसके बाद गुड़ से चाशनी तैयार करे। इसके लिए कड़ाही में पानी गर्म करें और उसमें गुड़ डाल दें। धीमी आंच पर एक तार की चाशनी तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Bread Pakoda: सुबह के ब्रेकफास्ट की छोड़ दें टेंशन, 10 मिनट में तैयार हो जाएगा ब्रेड पकोड़ा, सभी चाव से खाएंगे

जब चाशनी तैयार हो जाए तो उसमें भुना हुआ आटा, रोस्ट कर पीसी गई अलसी, दरदरा कुटा गोंद कतीरा और कटे ड्राई फ्रूट्स डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इलायची कूटकर मिश्रण में डालें। जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो थोड़ा-थोड़ा हाथ में लेकर उसके छोटे-छोटे लड्डू बांध लें। 

सारे मिश्रण से इसी तरह लड्डू तैयार करके अलग थाली में रखते जाएं। जब लड्डू सैट हो जाएं तो उन्हें किसी डिब्बे में रखकर स्टोर करें। स्वाद और पोषण से भरे इन लड्डुओं को पूरी गर्मी खाया जा सकता है। 

5379487