Logo
Bread Pakoda Recipe: जब सुबह का नाश्ता बनाने के लिए ज्यादा वक्त नहीं हो तो टेंशन न लें। 10 मिनट से भी कम वक्त में टेस्टी ब्रेड पकोड़ा तैयार किया जा सकता है।

Bread Pakoda Recipe: ब्रेक पकोड़ा एक टेस्टी नाश्ता है। बहुत से लोग स्नैक्स के तौर पर भी ब्रेड पकोड़ा खाना पसंद करते हैं। ब्रेड पकोड़ा की खासियत है कि ये मिनटों में तैयार हो जाता है। जब कभी सुबह नाश्ता बनाने का वक्त न बचे तो फटाफट ब्रेड पकोड़े तैयार किए जा सकते हैं। स्वाद में लाजवाब ब्रेड पकोड़े बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी को पसंद आते हैं। 

ब्रेड पकोड़ा एक टेस्टी डिश है जो कि दिन में हल्की फुल्की भूख लगने पर भी सर्व की जा सकती है। कुकिंग सीख रहे लोग भी फटाफट ब्रेड पकोड़ा तैयार कर सकते हैं। जानते हैं ब्रेड पकोड़ा बनाने की सिंपल रेसिपी। 

ब्रेड पकोड़ा के लिए सामग्री
ब्रेड स्लाइस - 6
बेसन - 3/4 कप
चावल आटा - 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 1 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी - 2-3 टेबलस्पून
हींग - 1/4 टी स्पून
तेल - तलने के लिए 
नमक - स्वादानुसार

ब्रेड पकोड़ा बनाने का तरीका
नाश्ते के लिए ब्रेड पकोड़ा बनाना बेहद आसान है। इसके लिए ब्रेड स्लाइस लें और पहले उनके चारों किनारों को काट लें। इसके बाद ब्रेच को तिरछा काटते हुए तिकोने टुकड़े कर लें। आप चाहें तो एक ब्रेड के चार चौकोर टुकड़े भी काट सकते हैं। अब एक बड़ी कटोरी लें और उसमें चावल का आटा, बेसन, जीरा, हींग, स्वाद के मुताबिक नमक समेत अन्य सभी सामग्रियों को डाल दें (ब्रेड स्लाइस और हरा धनिया छोड़कर)। 

इसे भी पढ़ें: Aloo Cheela: बेसन या सूजी नहीं बनाएं आलू का चीला, खाते ही बच्चों का बन जाएगा फेवरेट, बार-बार करेंगे डिमांड

इसके बाद कटोरे में लगभग एक कप पानी मिलाएं और सामग्री को अच्छी तरह फेंट लें। इसके बाद जब घोल तैयार हो जाए तो उसमें ऊपर से हरी धनिया पत्ती डालें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो ब्रेड का टुकड़ा लें और उसे बेसन के घोल में पूरी तरह से डुबोकर निकाले और फिर कड़ाही में डाल दें। इसी तरह 4-5 टुकड़े कड़ाही में डालें। 

इसे भी पढ़ें: Aam ka Murabba: गर्मी में बनाकर रख लें कच्चे आम का मुरब्बा, औषधि से कम नहीं है गुण, ऐसे बनाने से बढ़ जाएंगे फायदे

ब्रेड पकोड़ों को तब तक तलना है जब तक कि दोनों ओर से सुनहरे होकर क्रिस्पी न हो जाएं। इसके बाद इन्हें एक प्लेट में टीशू पेपर बिछाकर उतार लें। इसी तरह सारे ब्रेड पकोड़े तल लें। स्वाद से भरपूर ब्रेड पकोड़े नाश्ते के लिए तैयार हो चुके हैं। आप चाहें तो ब्रेड पकोड़े में आलू की स्टफिंग भी एड कर सकते हैं। ब्रेड पकोड़े तैयार होने के बाद हरी चटनी या टमाटर कैचप के साथ सर्व करें। 

5379487