Logo
election banner
Dahi Chawal Recipe: दही और चावल गर्मी के मौसम में पाचन को दुरुस्त रखते हैं। ये सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद और टेस्ट में बहुत बढ़िया लगते हैं।

Dahi Chawal Recipe: गर्मी में दही चावल खाना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। गर्मी का मौसम खाने के लिहाज से काफी संवेदनशील होता है। इस मौसम में अगर थोड़ा भी उल्टा सीधा खा लिया जाए तो बीमार होना तय है। समर सीजन में डाइजेशन प्रभावित होता है और पेट भारी सा महसूस होता है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग लिक्विड चीजें ज्यादा से ज्यादा लेना पसंद करते हैं। दही चावल आसानी से बनने वाली रेसिपी है और टेस्टी होने के साथ पौष्टिक भी है। 

दही चावल का सेवन डाइजेशन को बेहतर बनाता है। दही गट हेल्थ सुधारने का काम करता है। आपने अगर कभी दही चावल नहीं बनाए हैं तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Cucumber Raita: गर्मी में नहीं भा रही कोई सब्ज़ी, बनाएं ककड़ी का रायता, भरपूर स्वाद के साथ मिलेगा बेहतर पोषण 

दही चावल बनाने के लिए सामग्री
ताजा दही - 3 कप
चावल पके - 3-4 कप
राई - 1 टी स्पून
उड़द दाल - 2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
करी पत्ते - 1 टेबलस्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार 

दही चावल बनाने की विधि
दही चावल बनाना आसान है। इसके लिए एक बड़ा गहरा कटोरा लें और उसमें उबले हुए चावल डालें। चावल में 2 टेबलस्पून पानी डालकर आलू मैशर की मदद से चावल को हल्का सा मैश कर लें। ध्यान रखें कि चावल ज्यादा स्मूद न हो जाएं। अब चावल में ताजा दही और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। 

इसके बाद एक छोटा नॉनस्टिक पैन गैस पर रखें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें राई और उड़द दाल डालकर भूनें। कुछ सेकंड बाद कड़ाही में कटी हरी मिर्च और करी पत्ते डाल दें। 30 सेकंड तक इस मिश्रण को भूनने के बाद दही चावल के मिश्रण में डाल दें। इसे चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Khoya: होली की मिठाइयों के लिए घर पर बनाएं खोया, मार्केट से बेहतर रहेगा स्वाद, आसानी से होगा तैयार

दही चावल बनकर तैयार हैं। आप चाहें तो इसे तुरंत सर्व सकते हैं या फिर पहले 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। ठंडे दही चावल खाने में और भी स्वादिष्ट लगते हैं। इसका स्वाद हर उम्र के लोगों को पसंद आता है। 

5379487