Logo
election banner
Marriage loan in India: फैमिली में शादी के लिए पर्याप्त बजट नहीं है, तो क्या गम है। आज का युवा बहुत होशियार और समझदार है। वो अपनी शादी का बोझ अपने माता-पिता पर नहीं डालना चाहता। इसी का नतीजा है मैरिज लोन।

Marriage loan in India: धूम-धाम से शादी करना अब कोई मुश्किल काम नहीं रहा। फैमिली में बजट नहीं है, तो क्या गम है। आज का युवा बहुत होशियार और समझदार है। वो अपनी शादी का बोझ अपने माता-पिता पर नहीं डालना चाहता। इसी का नतीजा है मैरिज लोन। जी हां, ये युवा ट्रेंड है। खास बात यह है कि बैंक मैरिज लोन भी बड़ी आसानी से उपलब्ध करवा रहे हैं। आंकड़ों पर गौर करें, तो 2 लाख करोड़ से ज्यादा के सालाना मैरिज कारोबार में करीब 20 हजार करोड़ रुपए का सालाना मैरिज लोन लिया जा रहा है। 

जानकारों का मानना है कि साल 2030 तक देश का सालाना मैरिज लोन बाजार करीब 80 हजार करोड़ रुपए की सीमा पार कर जाएगा, जबकि सालाना शादी कारोबार 4 लाख करोड़ रुपए की सीमा आसानी से पार कर जाएगा। 

ऐसे मिलता है मैरिज लोन  (how to get marriage loan)
आज शादी करने वाला हर चौथा शहरी युवा अपने घरवालों पर आर्थिक बोझ डालने की बजाय 20 से 25 लाख रुपए तक का मैरिज लोन खुद लेना पसंद कर रहा है। उसे यह लोन आसानी से मिल भी रहा है बशर्ते उसकी उम्र 21 साल से ज्यादा हो और कम से कम मिडिल पैकेज की यानी 8 से 12 लाख सालाना की उसकी जॉब हो। इसके बाद उसे सिर्फ एक एड्रेस प्रूफ, पैनकार्ड, दो साल का आईटीआर, फॉर्म नंबर-16 और इनकम प्रूफ के साथ 750 अंकों से ज्यादा का सिबिल स्कोर चाहिए। इन दस्तावेजों की बदौलत मैरिज लोन झटपट मिल जाता है। 

मैरिज लोन vs स्वास्थ्य बीमा  (Marriage Loan vs Health Insurance)
हाल में 20 शहरों में किए गए एक सर्वे के मुताबिक 40 प्रतिशत युवाओं ने अपनी शादी में 5 लाख से 25 लाख रुपए तक का लोन लेकर खुद इसका खर्च उठाया। इनमें से युवतियों की हिस्सेदारी 60 प्रतिशत रही। जिन लोगों के बीच यह सर्वे किया गया था, उनका सीधा रिश्ता उन 35 लाख शादियों से था, जो 1 नवंबर से 15 दिसंबर 2023 के बीच संपन्न हुई थीं। इन्हीं लुभावने आंकड़ों के चलते विशेषज्ञ मानते हैं कि आने वाले सालों में देश का मैरिज लोन बाजार स्वास्थ्य बीमा बाजार से बड़ा हो जाएगा। इसके इसलिए भी बढ़ने के आसार हैं, क्योंकि मैरिज लोन बाजार काफी प्रतिस्पर्धी बाजार है। आज 11 से 20 फीसदी की सालाना ब्याज दर पर उपलब्ध यह लोन आसानी से युवा चुका देते हैं। 

 मैरिज लोन ट्रेंड बनने की वजह (Reason of marriage loan trend)
आमतौर पर आज भी भारतीय लोग शादी में अपने जीवनभर की कमाई का औसतन पांचवां हिस्सा खर्च कर देते हैं। शादियां अभी भी आम भारतीयों के जिंदगी के सबसे खर्चीले मौकों में से एक बनी हुई हैं। अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए आज जहां बाजार में ड्रेस से लेकर मनोरंजन तक की बेहद आकर्षक थीमें मौजूद हैं, वहीं इन सबका खर्च उठाने के लिए बैंक और वित्तीय संस्थान ग्राहकों के लिए पलकें बिछाए खड़े रहते हैं। आपके पास जरूरी दस्तावेज हों तो एक हफ्ते से भी कम समय में मैरिज लोन मिल जाएगा। यही वजह है कि भारत का बैंकिंग और वित्तीय बाजार अब इस शानदार क्षेत्र को भुना रहा है। वेडिंग लोन ट्रेंड बढ़ने की कई वजहें हैं।

टीवी-सिनेमा-सोशल मीडिया का असर  (Impact of TV-Cinema-Social Media)
अब टीवी सीरियल से लेकर सिनेमा और सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों द्वारा शादी को ज्यादा से ज्यादा यादगार और आकर्षक बनाने के लिए इसे लोगों द्वारा खूब खर्चीली बनाने के लिए उकसाया जा रहा है। यही कारण है कि आजकल शादी के लिए होटलों, फंक्शन हॉल और शानदार मैरिज रिजॉर्ट्स की जबरदस्त मांग बढ़ी है। 100 में से 10 युवा डेस्टिनेशन मैरिज के बारे में सोचते हैं। उनमें से कई लोग ऐसा करते भी हैं। अपने नेटिव प्लेस से दूर उदयपुर, बैगलुरु, मुंबई, किसी हिल स्टेशन या फॉरेन डेस्टिनेशन पर भी मैरिज करने का आकर्षण युवाओं में बढ़ रहा है। जाहिर है, इसमें काफी खर्च होता है, जिसके लिए लोन लिया जाता है।

5379487