Logo
election banner
Teeth Cleaning Tips: दांतों में पीलापन चेहरे की रौनक को खराब कर देता है। केले का छिलका पीले दांतों को एकदम सफेद बनाने का काम कर सकता है

Teeth Cleaning Tips: दांतों का पीलापन एक आम समस्या है। ये हमारे खान-पान की आदतों या फिर मेडिकेशन की वजह से हो सकता है। सही तरीके से दांतों की सफाई न होने पर भी दांतों पर पीलापन चढ़ने लगता है। दांतों को सफेद करने के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं। केले के छिलके का घरेलू नुस्खा दांतों को क्लीन करने का एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। 

सफेद दांत जहां हमारी पर्सनैलिटी में चार-चांद लगा देते हैं, वहीं पीले दांतों की वजह से हम खुलकर हंस भी नहीं पाते हैं। इंस्टाग्राम पर पीले दांतों को सफेद करने का एक घरेलू नुस्खा @yasir_mdd अकाउंट से शेयर किया गया है। इस वीडियो में दावा किया गया है कि केले के छिलके की इस होम रेमेडी से दांतों का पीलापन दूर होकर दांतों में एकदम सफेदी आ जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Constipation: पुरानी कब्ज से परेशान हैं? 4 योगासन करेंगे कमाल, आंतों की हो जाएगी सफाई

इस तरह बनाएं घरेलू नुस्खा
दांतों का पीलापन दूर करना है तो इसके लिए मिनटों में केले के छिलके का नुस्खा तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक केला लें और उसे छील लें। इसके बाद छिलके के अंदर की ओर के हिस्से की पर्त को चाकू या चम्मच की मदद से खुरचें और उसके गूदे को निकालकर एक बाउल में जमा कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Methi Dana: फायदेमंद समझकर ज्यादा तो नहीं खाते मेथी दाना, उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान, सेहत बिगड़ने का खतरा

इस गूदे में आधा चम्मच नकम और टूथपेस्ट मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। इस तैयार पेस्ट से सुबह-शाम ब्रश करें। कुछ ही दिनों में दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा और उसमें सफेदी नजर आने लगेगी। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Md yasir (@yasir_mdd)

ये उपाय भी है असरदार
दांतों की सफेदी वापस लाने में कुछ घरेलू उपाय कारगर हो सकते हैं। नमक और सरसों के तेल का उपाय भी कारगर हो सकता है। एक कटोरी में आधा चम्मच नमक डालें और उसमें थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाएं। इस मिश्रण से मसूड़ों की मालिश करें और दांतों को हल्का सा घिसें। कुछ दिनों में ही फर्क महसूस होने लगेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

jindal steel
5379487