Logo
election banner
Yogasana For Constipation: कब्ज की समस्या दूर करने में चार योगासन बेहद असरदार हो सकते हैं। इनका नियमित अभ्यास चौंकाने वाले परिणाम दे सकता है।

Yogasana For Constipation: खराब लाइफस्टाइल और खान-पान का असर है कि हर तीसरा शख्स कब्ज की समस्या से परेशान है। कई लोग तो लंबे अर्से से कब्ज से पीड़ित हैं, लेकिन उन्हें इसका सही समाधान नहीं मिल पा रहा है। आप अगर घरेलू नुस्खे आजमाकर थक गए हैं तो अब योगासन का अभ्यास शुरू करें। कुछ योगासन कब्ज को दूर कर आंतों को साफ करने में बेहद असरदार होते हैं। 

इन योगासनों का नियमित अभ्यास पेट संबंधी समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकता है। हालांकि कोई भी योगासन बिना एक्सपर्ट से सीखे करना नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में इसे सही गाइडेंस लेकर ही करना चाहिए।

4 योगासन दूर करेंगे कब्ज

अंजनेयासन (पवनमुक्तासन): यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है। इसे करने के लिए, घुटनों को मोड़कर खड़े हो जाएं और अपने हाथों को अपनी जांघों पर रखें। धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए, अपने दाहिने घुटने को अपनी छाती की ओर लाएं और अपने हाथों से टांग को पकड़ें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर धीरे-धीरे सांस लेते हुए अपने पैर को वापस जमीन पर लाएं। इसी तरह बाएं पैर के साथ दोहराएं।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Joints: जोड़ों को मजबूत बना देंगे 4 योगासन, नियमित अभ्यास से दिखने लगेगा असर

भुजंगासन: यह आसन पेट की मांसपेशियों को खींचता है और पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है। इसे करने के लिए, पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखें। धीरे-धीरे सांस लेते हुए, अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएं और अपने सिर को पीछे झुकाएं। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने शरीर को वापस जमीन पर लाएं।

शलभासन: यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है। इसे करने के लिए, पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपनी जांघों के नीचे रखें। धीरे-धीरे सांस लेते हुए, अपने पैरों को ऊपर उठाएं और उन्हें 90 डिग्री के कोण पर रखें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने पैरों को वापस जमीन पर लाएं।

इसे भी पढ़ें: Yogasana For Lungs: थोड़ी सी सीढ़ियां चढ़ने पर ही फूल जाती है सांस, नियमित करें 4 योगासन, मजबूत बन जाएंगे फेफड़े

पश्चिमोत्तानासन: यह आसन पेट की मांसपेशियों को खींचता है और पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है। इसे करने के लिए, सीधे पैरों के साथ बैठ जाएं और अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। धीरे-धीरे सांस लेते हुए, अपने शरीर को आगे झुकाएं और अपने हाथों से अपने पैरों को पकड़ने का प्रयास करें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने शरीर को वापस सीधा करें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487