Logo
election banner
Yogasana For Lungs: योगासन का नियमित अभ्यास शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। फेफड़े मजबूत बनाने के लिए 4 योगासनों की रेगुलर प्रैक्टिस करनी चाहिए।

Yogasana For Lungs: तेजी से बदली लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ा है। बढ़ती उम्र में होने वाली समस्याएं अब युवाओं में भी दिखाई देने लगती हैं। बेतरतीब जीवनशैली और खराब खान-पान से फेफड़े भी कमजोर होने लगे हैं। लोग पैदल चलने की आदत को भूलते जा रहे हैं, जिसका नतीजा है कि थोड़ी सी मेहनत से ही सांस फूलने लगती है। 

कुछ सीढ़ियां चढ़ने या फिर थोड़ी सी दौड़ से ही फेफड़ें फूलने लगते हैं। आप भी अगर ऐसा महसूस करते हैं तो चार योगासन आपके बेहद काम आ सकते हैं। शरीर को हेल्दी रखने में योगासन अहम भूमिका निभा सकते हैं। आइए जानते हैं उन योगासनों के बारे में जो लंग्स मजबूत बनाते हैं।

फेफड़े मजबूत बनाने वाले योगासन

भुजंगासन: यह आसन छाती और फेफड़ों को खोलता है, जिससे सांस लेने की क्षमता बढ़ती है। भुजंगासन करने के लिए, पेट के बल लेट जाएं। अपनी हथेलियों को कंधों के नीचे जमीन पर रखें। धीरे-धीरे अपनी छाती और सिर को ऊपर उठाएं। अपनी पीठ को सीधा रखें। कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें, फिर धीरे-धीरे नीचे आ जाएं।

इसे भी पढ़ें: प्रोटीन के लिए भूल जाएं अंडा: 5 शाकाहारी चीजों में भरा हुआ है Protein, खाएंगे तो कभी नहीं होगी कमी

उष्ट्रासन: यह आसन फेफड़ों को पूरी तरह से खींचता है और उनकी क्षमता को बढ़ाता है। उष्ट्रासन करने के लिए, घुटनों के बल बैठ जाएं। अपने हाथों को कूल्हों पर रखें। धीरे-धीरे अपनी पीठ को पीछे झुकाएं। अपनी गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं। कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें, फिर धीरे-धीरे नीचे आ जाएं।

श्वानासन: यह आसन फेफड़ों को मजबूत बनाता है और सांस लेने की क्षमता को बढ़ाता है। श्वानासन करने के लिए, हाथों और पैरों पर आ जाएं। अपने घुटनों को सीधा करें और अपनी हथेलियों को कंधों के नीचे जमीन पर रखें। धीरे-धीरे अपने कूल्हों को पीछे की ओर धकेलें। अपनी एड़ी को जमीन पर लाने की कोशिश करें। कुछ सेकंड के लिए इस मुद्रा में रहें, फिर धीरे-धीरे नीचे आ जाएं।

इसे भी पढ़ें: दूध पीने से पहले जानें ज़रूरी बात: हर किसी को फायदा नहीं करता दूध, 4 परेशानियों में बढ़ा सकता है मुसीबत

प्राणायाम: प्राणायाम श्वसन क्रियाओं का अभ्यास है जो फेफड़ों को मजबूत बनाने और सांस लेने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। कुछ लोकप्रिय प्राणायाम जो फेफड़ों के लिए अच्छे हैं, वे हैं अनुलोम विलोम, कपालभाति, और भस्त्रिका।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

5379487