Logo
election banner
Protein Rich Foods: आमतौर पर अंडे को ही प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, लेकिन कुछ शाकाहारी चीजों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

Protein Rich Foods: शरीर को मजबूत बनाने के लिए बॉडी में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होना जरूरी है। प्रोटीन की कमी होने पर मसल्स वीक पड़ जाती हैं और डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। आमतौर पर माना जाता है कि अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है। हालांकि अंडे के अलावा कई वेजिटेरियन फूड्स ऐसे हैं जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 

आप अगर अंडा नहीं खाते हैं तो चिंता की बात नहीं। कुछ शाकाहारी फूड्स को डेली डाइट में शामिल कर लें। शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी। हेल्थलाइन के मुताबिक दालों, बीन्स, सोयाबीन, टोफू आदि में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 

5 शाकाहारी चीजों में है भरपूर प्रोटीन

सोयाबीन - प्रोटीन से भरपूर वेजिटेरियन फूड की बात की जाए तो सोयाबीन का नाम सबसे पहले आता है। सोयाबीन एक वीगन डाइट है और इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। सोयाबीन में प्लांट बेस्ड प्रोटीन काफी मात्रा में होता है। 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 36 ग्राम तक प्रोटीन मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें: दूध पीने से पहले जानें ज़रूरी बात: हर किसी को फायदा नहीं करता दूध, 4 परेशानियों में बढ़ा सकता है मुसीबत

दालें - आप अगर दाल खाने में संकोच करते हैं तो आज से ही इस आदत को छोड़ दें। दरअसल, दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपकी मसल्स को फौलादी बनाए रखने में मदद करती हैं। लाल, भूरी या हरी दालें प्रोटीन का जबरदस्त स्त्रोत होती हैं। 

चिया सीड्स - आप अगर अंडे नहीं खाते हैं तो चिया सीड्स खाने शुरू कर दें। चिया सीड्स आपके शरीर में होने वाली प्रोटीन की कमी को दूर कर देंगे। चिया सीड्स में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। 

ड्राई फ्रूट्स - अंडे के बेहतरीन विकल्प के तौर पर आप सूखे मेवे को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बादाम, पिस्ता और अखरोट में प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। मूंगफली भी प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होता है। 

इसे भी पढ़ें: Heart Attack: हार्ट अटैक से पहले आंखों में दिखते हैं 3 लक्षण, संकेत पहचान कर टाल सकते हैं बड़ा खतरा

मटर दाने - आप अगर मटर दाने का सेवन करते हैं तो ये भी आपके शरीर में होने वाली प्रोटीन की कमी को दूर कर देंगे। 160 ग्राम मटर के दानों में 9 ग्राम तक प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा मटर के दानों में 25 प्रतिशत से ज्यादा फाइबर, थाइयामाइन, फोलेट, मैगनीज़ और विटामिन सी, के पाया जाता है। 

5379487