Logo
election banner
Home Remedy For Hair Growth: इन दिनों सभी अपने गिरते हुए बालों को लेकर चिंता जाहिर करते रहते है। इसके लिए लोग कई मंहगे तथा कैमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट लेने को मजबूर हो रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी काले, घने, लंबे और मुलायम बाल चाहते हैं तो आप इन आसान घरेलू उपायों को अपना सकते है। इससे बालों को पर्याप्त पोषण भी मिलेगा और कैमिकल का झंझट भी नहीं होगा।

 Home Remedy For Hair Growth: बढ़ती उम्र के साथ बालों का झड़ना बहुत आम बात है, लेकिन आजकल गलत खान-पान तथा बदलती लाइफस्टाइल के कारण कम उम्र में ही बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इससे बालों की ग्रोथ रूक जाती है और बाल नहीं बढ़ते। ऐसे में बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए ये घरेलू नुस्खें किसी चमत्कार से कम नहीं है। अगर आपको भी लंबे-घने काले बाल पसंद हैं, तो आप इन आसान उपायों को अपना सकते है। 
अधिकतर लोग बालों के झड़ने तथा गंजापन जैसी समस्याओं का सामना कर रहे है। इसके लिए वह कई प्रकार के हेयर केयर प्रोडक्ट, दवाओं का भी उपयोग करते हैं, लेकिन इतने सबके बाद भी बालों के झड़ने की समस्या खत्म नहीं होती है। आइए जानते है हेयर ग्रोथ को तेज करने के उपायों के बारे में। 

बालों को लंबा करने का घरेलू उपाय

प्याज 
बालों की ग्रोथ में वृध्दि के लिए प्याज काफी कारगर है। इसमें मौजूद सल्फर, विटामिन सी और विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व पाए बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते है और बालों को झड़ने से रोकते हैं। इसके उपयोग से हेयर हेल्थ भी बेहतर होती है। 

प्याज को बालों में लगाने का तरीका
प्याज को बालों में लगाने के लिए सबसे पहले आप इसे पीस लें। पीसने के बाद इसको किसी सूती कपड़े की सहायता से इसमें से रस को निचोड़कर लें। इसके बाद इसे आप अपने किसी शैंपू में मिक्स करके लगा लें या फिर चाहें तो सीधा अपने बालों में भी लगा सकते है। 
  
विटामिन ई कैप्सूल
विटामिन ई कैप्सूल हेयर हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन होते है, जो बालों को मजबूती देते हैं। इसके अलावा यह कैप्सूल बालों की बेजान और रूखे होने की समस्या को भी दूर कर सकते है। इससे आपके बाल चमकदार और हेल्दी हो जाते है। 

शैम्पू में प्याज और विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग:
सामग्री

  • 2 प्याज
  • 2 विटामिन ई कैप्सूल
  • 1 कप शैम्पू, जो आप लगाते है।  

कैसे तैयार करें?

  • सबसे पहले प्याज को पीस लें।   
  • किसी एक बर्तन में शैम्पू और प्याज को मिला लें।
  • इसके बाद इसमें विटामिन ई कैप्सूल मिला लें। 
  • आखिरी में इन सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। 

ऐसे करें इस्तेमाल

  • इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर मसाज करें। 
  • इसको कुछ मिनटों तक बालों पर ऐसी ही रखें। 
  • इसके बाद बालों को ठंडे व स्वच्छ पानी से धो लें। 

[Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श से जरूर लें।]

5379487