Logo
election banner
Winter Home Remedies: सर्दी के मौसम में बहुत से लोगों के पैर में तेज ठंड से सूजन आने लगती है और बीच में दरार होने लगती है। कुछ घरेलू नुस्खे इस परेशानी में राहत दिला सकते हैं।

Winter Home Remedies: सर्दी के मौसम में तेज ठंड की वजह से जोड़ों में दर्द उठना या फिर हाथ पैरों में सूजन आना बेहद आम होता है। इस सीजन में स्किन ड्राई होना बेहद कॉमन है, लेकिन कई बार ये परेशानी बड़ा दर्द देने वाली भी हो सकती है। दरअसल, सर्दी के मौसम में कई लोगों के पैर की उंगलियों के बीच में क्रैक्स पड़ने लगते हैं और उनमें सूजन आ जाती है। क्रैक्स की वजह से पैरों में काफी दर्द होता है। खासतौर पर अगर डायबिटीज मरीज को ये समस्या उभर आए तो ये काफी तकलीफभरा हो सकता है। 

पैरों की उंगलियों में सूजन के साथ खुजली और लाल निशान की समस्या भी उभरने लगती है। ऐसी सूरत में जरूरी है कि समस्या को बढ़ने से पहले ही कंट्रोल कर लिया जाए। इसके लिए कुछ होम रेमेडीज काफी कारगर हो सकती हैं। 

घरेलू नुस्खे आएंगे काम

नारियल तेल-कपूर - नारियल तेल और कपूर दोनों ही में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं। इसका इस्तेमाल दरारों को भरने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए नारियल तेल को गर्म करें और उसमें कपूर डाल दें। तेल ठंडा होने पर उसे सूजन वाली जगह और जहां दरारे उभर गई हैं वहां लगाएं। इससे खुजली खत्म करने में भी मदद मिलेगी। 

सरसों तेल-मोमबत्ती - घरेलू नुस्खे के तौर पर सरसों के तेल और मोमबत्ती का उपाय भी कारगर हो सकता है। इसके लिए सरसों का तेल गर्म करें और उसमें मोमबत्ती डालकर तब तक पकाएं जब तक कि पूरी तरह से घुल न जाए। इसके बाद इसे ठंडा होने दें और फिर सूजन वाले प्लेस पर लगाकर मालिश करें। 

हाथ-पैरों की सूजन दूर करने के उपाय

सेंधा नमक - विंटर सीजन में कई लोगों को हाथ-पैरों में सूजन की समस्या होने लगती है। ऐसे में गर्म पानी में एक चम्मच सेंधा नमक डालें और उसमें पैरों को रखकर 15 मिनट तक सिकाई करें। इससे पैरों के दर्द और सूजन में आराम मिलता है। 

गर्म तेल से मालिश - हाथ पैरों का दर्द और सूजन को कम करने में गर्म तेल की मालिश असरदार हो सकती है। मालिश के लिए जैतून, नारियल या सरसों किसी भी तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। तेल की मालिश से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने लगता है और दर्द में आराम मिलता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487