Logo
election banner
Health Tips: इन दिनों खराब और अव्यवस्थित जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में अपने शरीर का बेहद ख्याल रखना चाहिए। जिससे आप हमेशा हेल्दी-फिट रहेंगे। तो चलिए आज हम आपको फिटनेस के कुछ सरल पर प्रभावी उपायों के बारे में बताएंगे।

Health Tips: इन दिनों खराब और अव्यवस्थित जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां लगातार बढ़ रही हैं। लगभग हर घर में आपको इनसे पीड़ित कोई ना कोई व्यक्ति मिल ही जाएगा। मोटापा, डायबिटीज, हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। आज की तारीख में सबसे ज्यादा मोटापे वाले देशों में हम तीसरे स्थान पर हैं। सबको पता है कि मोटापा, डायबिटीज, हार्ट डिजीज, ब्लडप्रेशर और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी तक का बड़ा कारण बन सकता है। खान-पान में संयम और अनुशासित जीवनशैली अपनाकर इन बीमारियों से काफी हद तक बचाव किया जा सकता है।

ऐसे में अगर आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ छोटी-छोटी बैड हैबिट्स से बचे रहें और कुछ अच्छी हैबिट्स फॉलो करें। जिससे आप हमेशा हेल्दी-फिट रहेंगे। तो चलिए आज हम आपको फिटनेस के कुछ सरल पर प्रभावी उपायों के बारे में  बताने जा रहे है। 

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट अधिक लें 
व्होल ग्रेन और ज्वार, बाजरा, रागी, अमरनाथ और ओट्स जैसे अनाज का सेवन करें। इनसे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और अधिकांश शुगर को फैट में तब्दील होने से रोकते हैं।

अपनी डाइट में प्रोटीन शामिल करें
अंडा, मांस, डेयरी और सोया प्रोडक्ट, दालें, लेंटिल्स आदि प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं। अपने हर भोजन में प्रोटीन का कोई स्रोत जरूर शामिल करें। इससे मेटाबॉलिक दर बढ़ेगी और शरीर सुगठित रहेगा।

फायदेमंद वसा का सेवन करें
वसा का सेवन कम करना अच्छी बात है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप फायदेमंद वसा यानी गुड फैट का सेवन भी बंद कर दें। मूंगफली, ऑयल सीड्स और ऑयली फिश में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड स्ट्रेस और इंफ्लेमेशन से बचाने में अहम भूमिका निभाता है।

फल-सब्जी पर्याप्त लें
अपनी रोजाना की खुराक में पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियां जरूर शामिल करें। इनमें तमाम विटामिन और मिनरल्स का खजाना होता है। जो ना सिर्फ शरीर को एनर्जी देकर रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं बल्कि कई बीमारियों से रक्षा भी करते हैं।

कम खाएं, बार-बार खाएं
दिन में दो बार पेट भर कर ना खाएं बल्कि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हर दो-तीन घंटे में कुछ खाएं। इससे पेट लगातार एक्टिव रहेगा और मेटाबॉलिज्म की दर बढ़ेगी और मोटापे पर नियंत्रण रहेगा।

स्मोकिंग और अल्कोहल से बचें
शराब और सिगरेट का सेवन फेफड़े और जिगर की बीमारियों के अलावा भी कई परेशानियों सा सबब बन सकता है। इससे ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है।

शुगर और ट्रांसफैट्स से रहें दूर
अधिक चीनी युक्त फूड्स लेने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, इससे शरीर का इंसुलिन लेवल, ज्यादा वसा इकट्ठा होने का मार्ग प्रशस्त करता है। साथ ही वनस्पति में मौजूद ट्रांसफैट्स या बार-बार फ्राइ किए हुए तेल की ट्रांसफैट्स ब्लड वेसल्स की लाइनिंग को डैमेज करके हार्ट डिजीज का सबब बन सकती है।

पर्याप्त नींद लें
हर रोज रात को 6-7 घंटे की नींद लेना जरूरी है। अच्छी नींद से बॉडी सेल्स और टीशूज की रिपेयरिंग और रिकवरी होती है। साथ ही शरीर रीचार्ज भी हो जाता है।

रोज एक्सरसाइज करें
हफ्ते में कम से कम 5 दिन आपको सुबह-शाम वॉकिंग, प्राणायाम, योगा और कसरत जैसी फिजिकल एक्टीविटीज करनी चाहिए। शारीरिक फिटनेस के लिए यह बेहद जरूरी है।

(शिखर चंद जैन)

5379487